सबको आएगी पसंद, सर्दियों में मेथी के पत्तों से तैयार करें ये सब्जी, - Ideal India News

Post Top Ad

सबको आएगी पसंद, सर्दियों में मेथी के पत्तों से तैयार करें ये सब्जी,

Share This
#IIN

सबको आएगी पसंद, सर्दियों में मेथी के पत्तों से तैयार करें ये सब्जी, 


PRIYANKA BHOR, GHAZIABAD:- खाना खजाना


-】मेथी मटर मलाई बनाने के लिए जरूरत होगी हरी पत्तेदार मेथी की, जिसे धोकर अच्छी तरह से काटकर रख लिया जाए। साथ में तेल, एक प्याज, हरी मिर्च. अदरक-लहसुन का पेस्ट, सौ ग्राम काजू, जीरा, फ्रेश क्रीम, दो सौ ग्राम हरी मटर, थोड़ी सी चीनी, नमक स्वादानुसार और गरम मसाला।

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों में लोग मेथी खाना काफी पसंद करते हैं। इसके अलग से स्वाद की वजह से ही मेथी के हरे पत्ते को सुखाकर कसूरी मेथी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो मेथी की सब्जी सब के घरों में बनती होगी। लेकिन आज हम लेकर आए हैं मेथी की खास डिश जिसे मटर और क्रीम के साथ मिलाकर बनाते हैं। तो चलिए जानें क्या है इस सब्जी की रेसिपी।




 सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले किसी पैन में एक से दो चम्मच तेल डालकर गर्म करें। फिर इसमे कटे हुए प्याज को भून लें। जब ये सुनहरा हो जाए तो इसमे हरी मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर चलाएं। अच्छी तरह से भूनकर इस मिश्रण को मिक्सर में डालकर पीस लें। साथ में काजू का भी बारीक पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। 

अब किसी पैन या कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। फिर इसमे एक चम्मच जीरा चटकाएं। साथ में पिसा हुआ प्याज और काजू का पेस्ट मिलाकर भूनें। धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक कि तेल इससे अलग ना हो जाए। अब इसमे कटी हुई मेथी डालकर चलाएं और अच्छी तरह से भूनें। साथ में क्रीम भी डाल दें। इसे अच्छी तरह से मिला दें। जिससे कि मेथी और क्रीम एकसार हो जाए। 

अब इसमे मटर, आधा चम्मच चीनी और नमक स्वाद के हिसाब से डालें। थोड़ा सा पानी डालकर ढंक दे और पकाएं। सबसे आखिर में गरम मसाला डालकर मिलाएं और गर्मागरम रोटी या फिर परांठे के साथ सर्व करें। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad