15 से 18 वर्ष के युवक -युवतियों का टीकाकरण तीन जनवरी से -डा. नरेंद्र - Ideal India News

Post Top Ad

15 से 18 वर्ष के युवक -युवतियों का टीकाकरण तीन जनवरी से -डा. नरेंद्र

Share This
#IIN 

*15 से 18 वर्ष के युवक -युवतियों का टीकाकरण तीन जनवरी से -डा. नरेंद्र*
*आन लाइन बुकिंग के लिए उपलब्ध होंगे स्लाट* 

*जौनपुर 

Dr Rajesh Jain,




जनपद में 15 से 18 वर्ष के 3,15,205 किशोर-किशोरियों का कोविड टीकाकरण नए साल की शुरुआत में तीन जनवरी से शुरू होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की कोविन पोर्टल पर तैयारी चल रही है । 
   जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा दिये गए दिशा-निर्देशानुसार जनपद में तीन जनवरी से किशोर-किशोरियों का कोविड टीकाकरण शुरू किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीका, सिरिंज समेत सभी लाजिस्टिक्स की व्यवस्था कर ली है। इस टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर टीकाकरण सत्र तैयार किए जा रहे हैं। 15 से 18 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए अलग से कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (सीवीसी) बनाए जा रहे हैं। इन्हीं सीवीसी के तहत कोविन पोर्टल पर टीकाकरण अपलोड किया जाएगा। 
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर तथा फ्रंटलाइन वर्कर के साथ 60 वर्ष से अधिक उम्र के कोमार्विड लोगों को प्रीकाशन  डोज (एहतियाद टीका) दी जाएगी | इसके लिए भी सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। फ्रंटलाइन वर्कर के अंतर्गत आने वाले चुनाव की ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी शामिल  हैं। इन लोगों को प्रीकाशन  डोज लगवाना अनिवार्य है।
यूएनडीपी के वैक्सीन एवं कोल्ड चेन मैनेजर शेख अबजाद ने बताया कि टीम रात-दिन कोविन पोर्टल पर काम कर रही है। शेख अबजाद ने बताया कि एक जनवरी को सभी सीवीसी कोविन पोर्टल पर प्रकाशित कर दिए जाएंगे जिसमें आनलाइन बुकिंग के लिए स्लाट उपलब्ध होंगे। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर भी बिना आनलाइन बुकिंग के जाने पर भी स्वास्थ्यकर्मी आनस्पाट रजिस्ट्रेशन करके तुरंत टीका लगा देंगे।
- कोविड टीकाकरण के मामले में जौनपुर ग्रीन जोन में आया
जौनपुर - कोविड टीकाकरण में जौनपुर ग्रीन जोन में आ चुका है। लक्ष्य का 90 प्रतिशत टीकाकरण उपलब्धि हासिल करने के बाद ही जनपद ग्रीन जोन में आता है। इस समय प्रदेश के 20 जनपद इस श्रेणी में आ चुके हैं। 
   जनपद में 18 वर्ष से अधिक उम्र की आबादी 34,26,408 है। इसमें से करीब 31 लाख  लोगों को टीके की पहली डोज़ (90.5%) का टीकाकरण लक्ष्य पूर्ण करके जनपद ग्रीन जोन में आ चुका है, जिसमें जनपद प्रदेश में चौथे स्थान पर है। अब तक 48,70,000 कुल डोज लगाई जा चुकी हैं। जनपद में 51 प्रतिशत से अधिक लोगों को टीके की दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ नरेंद्र सिंह ने जनपदवासियों से अपील की है कि यदि कोई भी प्रथम डोज से वंचित है तो वह अपना टीकाकरण अवश्य करवा लें। इसके साथ ही जिन लोगों का दूसरी खुराक लगवाने का समय आ गया है, वह अपनी दूसरी खुराक अवश्य लगवा लें।  
------- - -     -------------

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad