जीवनशैली में किया सुधार, सेहतमंद रहने के लिए लोगों ने अपनाए ये तरीके, - Ideal India News

Post Top Ad

जीवनशैली में किया सुधार, सेहतमंद रहने के लिए लोगों ने अपनाए ये तरीके,

Share This
#IIN

जीवनशैली में किया सुधार, सेहतमंद रहने के लिए लोगों ने अपनाए ये तरीके, 


डॉक्टर मिथिलेश श्रीवास्तव- स्वास्थ्य


-】स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सेहतमंद रहने के लिए ट्रेंड में रहे फिटनेस मेंटेनेंस के तरीके लोगों को स्वास्थ्य के लिए विशेष फायदेमंद हो सकते हैं। आइए आगे की स्लाइडों में जानते हैं, लोगों ने सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए किन उपायों को इस साल अपनी जीवनशैली में शामिल किया। 


साल 2021 पूरी तरह से कोरोना की भेंट चढ़ गया। कोरोना की दूसरी लहर संक्रमितों के लिए गंभीर जटिलताओं का कारण बनी। यही कारण रहा है कि सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए लोगों ने कई सारे उपायों को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाया। कोरोना के इस दौर में हफ्तों तक गंभीर कमजोरी, वजन कम होने और शरीर में दर्द होने जैसी समस्याओं से लोग परेशान रहे, संभवत: यही कारण है कि साल 2021 ने लोगों को सेहत के प्रति विशेष अलर्ट कर दिया। इस साल लोगों ने खुद की फिटनेस को बेहतर रखने के लिए कई सारे उपायों का पालन करना शुरू किया।

स्वस्थ और पौष्टिक आहार का बढ़ा चलन
कोरोना से प्रभावित रहे साल 2021 में लोगों ने सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार की तरफ ध्यान दिया। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं आहार में फलों-सब्जियों की मात्रा को बढ़ाकर न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है, साथ ही यह समग्र स्वास्थ्य के लिए भी विशेष लाभदायक हो सकती हैं। इस साल लोगों ने फास्ट और जंक फूड की जगह स्वस्थ आहार के सेवन पर अधिक ध्यान दिया।


सेहत को लेकर दिखी जागरूकता
साल 2021 में कोरोना के इस दौर में स्मार्टवॉच से लेकर हेल्थकेयर ऐप तक, पर्सनल हेल्थ ट्रैकर्स लोगों की जीवनशैली का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए हैं। ब्लड ऑक्सीजन से लेकर हार्ट रेट की निगरानी तक के लिए लोगों ने इस साल तमाम तरह के गैजेट्स का प्रयोग किया। इस साल लोगों के बीच सेहत की निगरानी को लेकर जारूकता बढ़ी।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad