58,189 में से 55,688 का चयन पूरा हुआ, पंचायत सहायकों को एक दिसंबर से मिलेगा मानदेय, - Ideal India News

Post Top Ad

58,189 में से 55,688 का चयन पूरा हुआ, पंचायत सहायकों को एक दिसंबर से मिलेगा मानदेय,

Share This
#IIN

58,189 में से 55,688 का चयन पूरा हुआ, पंचायत सहायकों को एक दिसंबर से मिलेगा मानदेय, 


Lucknow-》 Hariom Singh Swaraj,      


-】पंचायतीराज विभाग ने 55,688 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति की है। इनमें से करीब 48 हजार ग्राम पंचायतों का संबंधित ग्राम पंचायत के साथ अनुबंध हो गया है। अभी तक 18 हजार पंचायत सहायकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि नव चयनित पंचायत सहायकों को एक दिसंबर से मानदेय का भुगतान किया जाएगा।

नोडल अधिकारी नियुक्त
मनोज कुमार सिंह ने बताया कि पंचायत भवन के निर्माण को लेकर कुछ जगह हो रहे विवाद के निस्तारण के लिए संबंधित मंडलीय उप निदेशक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। ताकि भूमि या सीमा विवाद को मंडलायुक्त के संज्ञान में लाकर उनका निस्तारण कराया जा सके।

प्रदेश सरकार ने प्रदेश की 58,189 ग्राम पंचायतों का भवन निर्माण कर उन्हें पंचायत सचिवालय के रूप में संचालित करने का निर्णय किया था। प्रदेश की लगभग सभी ग्राम पंचायतों के भवन बनाकर उन्हें ग्राम सचिवालय का रूप दे दिया गया है। योगी सरकार ने गत दिनों प्रत्येक ग्राम सचिवालय में एक पंचायत सहायक (अकाउंटेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर) की नियुक्ति का भी निर्णय किया था। पंचायत सहायकों को छह हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय भी दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad