इस तरह तैयार करें क्रिसमस स्पेशल प्लम केक बिना अंडे के, - Ideal India News

Post Top Ad

इस तरह तैयार करें क्रिसमस स्पेशल प्लम केक बिना अंडे के,

Share This
#IIN

इस तरह तैयार करें क्रिसमस स्पेशल प्लम केक बिना अंडे के,


Anju Pathak,


-】 प्लम केक बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत ढेर सारे ड्राई फ्रूट्स की होती है। सौ ग्राम खजूर, सौ ग्राम किशमिश, पचास ग्राम टूटी-फ्रूटी, दो सौ ग्राम मिक्स्ड बेरी, ऑरेंज जूस या फिर एप्पल जूस। 

केक बनाने के लिए 250 ग्राम बटर, 300 ग्राम ब्राउन शुगर या फिर पिसी चीनी, 50 ग्राम तेल, 130 ग्राम दही, 300 ग्राम मैदा, 50 ग्राम बादाम का पाउडर, एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच बेकिंग पाउडर, एक चौथाई चम्मच नमक, एक चौथाई दालचीनी पाउडर, 

क्रिसमस का सेलिब्रेशन हो और केक ना हो तो कुछ अधूरा सा लगता है। क्रिसमस की तैयारियों में केक सबसे जरूरी होता है। ऐसे में बाहर से लाने के बजाय घर में ही केक तैयार किया जाए। प्लम केक इस मौके पर जरूर बनता है। जिसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद आता है। अगर आप बिना अंडे के ये केक बनाना चाहती हैं तो ये रही इसकी आसान सी रेसिपी। जिसकी मदद से स्वादिष्ट केक बनकर तैयार हो जाएगा। तो चलिए जानें कैसे बनाएं एगलेस प्लम केक।

 केक बनाने के लिए सबसे पहले सारे तरीके के ड्राई फ्रूट्स को एक रात पहले ही एप्पल या फिर ऑरेंज जूस में भिगोकर रख दें। 
एक बड़े बाउल में बटर और चीनी को लेकर अच्छी तरीके से फेंट लें। इसे तब तक फेंटे जब तक कि ये क्रीमी ना हो जाए। अब इसमे तेल और दही मिलाकर अच्छी तरीके से फेंटे। अब इस केक के मिक्सचर में मैदा मिला लें। साथ में बादाम का पाउडर, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, नमक मिलाएं। 

अब चम्मच की मदद से इसे अच्छी तरीके से मिक्स करें। अब इस बैटर में सारे ड्राई फ्रूट्स को मिला दें। साथ में काजू, पिस्ता और चेरी को काटकर मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं। अब केक टिन में इस सारे बैटर को पलट दें। इस बैटर को प्रीहीटेड ओवन में डालकर 160 डिग्री तापमान पर एक से डेढ़ घंटे के लिए बेक करें। कांटे की सहायता से चेक कर लें कि केक पक गया या नहीं। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad