पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी तो मैदान में बारिश के आसार, मौसम के तेज करवट लेने का पूर्वानुमान, - Ideal India News

Post Top Ad

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी तो मैदान में बारिश के आसार, मौसम के तेज करवट लेने का पूर्वानुमान,

Share This
#IIN

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी तो मैदान में बारिश के आसार, मौसम के तेज करवट लेने का पूर्वानुमान, 


आदर्श पांडेय




-】पांच से सात जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत कुछ अन्य इलाकों में कहीं हल्की, कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश देखने को मिल सकती है। राजस्थान के कई इलाके शीतलहर की चपेट में हैं। चूरू के फतेहपुर में गुरुवार रात तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

देश में अगले दो दिनों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके पीछे की वजह श्रीलंका तट से दूर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के ऊपर बना एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ को बताया जा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दो दिनों में तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है


हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में इन तारीखों में हो सकती है बर्फबारी
हालांकि, चार जनवरी से इसमें कुछ राहत मिल सकती है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में चार से  सात जनवरी के बीच बर्फबारी होने की भी संभावना है। पांच से सात जनवरी के बीच मध्यप्रदेश, दक्षिण राजस्थान और गुजरात में भी हल्की बारिश हो सकती है। मैदानी इलाकों में रात और सुबह घना कोहरा छा सकता है।

पंजाब और हरियाणा में अधिकतर स्थानों पर रही कड़ाके की ठंड
पंजाब और हरियाणा में शुक्रवार को अधिकतर स्थानों पर लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा। दोनों राज्यों में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत से कम दर्ज किया गया। हरियाणा का हिसार तेज ठंड की चपेट में है, यहां न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्द किया गया। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री रहा।


दिल्ली-एनसीआर के लिए दो दिन का येलो अलर्ट जारी किया गया
दिल्ली एनसीआर के लिए आईएमडी की ओर से दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां शीत लहर का प्रकोप बढ़ा है और आने वाले समय में इसमें और तेजी आने का पूर्वानुमान है। आईएमडी ने अपने मौसम संबंधी पूर्वानुमान में कहा है कि तीन जनवरी तक मैदानी इलाकों में लोगों को भीषण शीत लहर का सामना करना पड़ेगा।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad