बड़ों के साथ बच्चों को भी आएगी पसंद, आलू से तैयार करें ये शानदार डिश, - Ideal India News

Post Top Ad

बड़ों के साथ बच्चों को भी आएगी पसंद, आलू से तैयार करें ये शानदार डिश,

Share This
#IIN

बड़ों के साथ बच्चों को भी आएगी पसंद, आलू से तैयार करें ये शानदार डिश,


अंजू पाठक



-】पोटैटो टोट्स बनाने के लिए जरूरत होगी तीन से चार आलू की, साथ में चार चम्मच कॉर्नफ्लोर, साथ में कुटी हुई लाल मिर्च, अदरक और लहसुन। दोनों को लेकर बारीक पेस्ट बनाकर रख लें। नमक स्वादानुसार, तलने के लिए तेल, ब्रेड क्रम्ब्स। 

पोटैटो टोट्स बनाने के लिए सबसे पहले आलू को लेकर अच्छी तरह से छील लें और धो लें। जिससे कि इसका स्टार्च निकल जाए। अब इसे छोटे टुकड़ों में काटकर रख लें। एक पैन में पानी गर्म करें और उसमे इन टुकड़ों को डालकर पका लें। जब ये पक जाएं तो निकालकर अलग रख लें। थोड़े ठंडे होने पर आलूओं को मैश कर लें। अब इनमें कॉर्न फ्लोर, साथ में कुटी हुई लाल मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल लें। अच्छी तरह से मिलाकर इसमे स्वादानुसार नमक डालें। फिर इन सबको मिलाकर गोल-गोल बॉल्स का आकार दें। 

सब्जियों में आलू बच्चों को सबसे ज्यादा पसंद होता है। तो क्यों ना आलू से बनी कोई ऐसी डिश बनाकर तैयार की जाए जो बच्चों के साथ ही बड़ों को भी पसंद आए। वैसे भी आलू में काफी सारी एनर्जी और कार्बोहाइड्रेट होता है। साथ ही इसका स्वाद भी लाजवाब है। तो इस बार शाम के नाश्ते में बच्चों और बड़ों हर किसी के लिए तैयार करें आलू से बनें पोटैटो टोट्स। आगे की स्लाइड में जानें इसे बनाने की रेसिपी। 

अब इन सारे बॉल्स को प्लेट में करके रख लें। एक प्लेट में थोड़ा सा ब्रेड क्रम्ब्स निकालकर रख लें। एक कटोरी में कॉर्नफ्लोर का पतला सा घोल तैयार कर लें। एक कड़ाही में तेल गर्म करें। जब ये तेल गर्म हो जाए तो आलू के बनें बॉल्स को पहले कॉर्नफ्लोर के घोल में डुबोकर निकाल लें और फिर ब्रेड क्रम्ब्स में रखें। अच्छी तरह से इसकी एक परत जब आलू के बॉल्स पर चिपक जाए तो इन्हें उठाकर तेल में डालें। 

इसी तरह से बाकी के सारे बॉल्स को डालकर सुनहरा होने तक तलें। तैयार हैं आपके आलू से बनें टोट्स। इन्हें आप हरी चटनी या फिर केचप के साथ गर्मागर्म क्रिस्पी सर्व करें। इन्हें और भी ज्यादा मजेदार बनाने के लिए आप चाहें तो इन आलू के बॉल्स में चीज का एक टुकड़ा भी डाल सकती हैं। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad