ये बीमारियां रहेंगी दूर, अग्न्याशय को स्वस्थ रखने के लिए कीजिए यह योगाभ्यास, - Ideal India News

Post Top Ad

ये बीमारियां रहेंगी दूर, अग्न्याशय को स्वस्थ रखने के लिए कीजिए यह योगाभ्यास,

Share This
#IIN

ये बीमारियां रहेंगी दूर, अग्न्याशय को स्वस्थ रखने के लिए कीजिए यह योगाभ्यास, 


आदर्श पांडेय


-】पवन मुक्तासन योग
पवनमुक्तासन योग को आमतौर पर पेट को स्वास्थ बनाए रखने के लिए किया जाता है। योग विशेषज्ञ बताते हैं, पवनमुक्तासन योग अग्न्याशय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में भी सहायक होते हैं। पवन मुक्तासन योग लिवर, प्लीहा, पेट और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी सहायक है। जिन लोगों को अक्सर गैस की समस्या रहती है उनके लिए पवन मुक्तासन योग करना फायदेमंद होता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक अग्न्याशय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए योग करना बेहतर विकल्प हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि अच्छी तरह से संतुलित और नियमित योग अभ्यास अग्न्याशय के कार्यों को बेहतर बनाए रखने और इस अंग से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों के खतरे को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ आसनों के बारे में जानते हैं जो अग्न्याशय को स्वास्थ बनाए रखने और इसकी कार्य क्षमता का सुधारने में मदद करते हैं।

अग्न्याशय, शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के साथ शरीर में नमक और शर्करा की मात्रा को बेहतर बनाए रखने में अग्न्याशय का महत्वपूर्ण योगदान होता है। अग्न्याशय, इंसुलिन का उत्पादन करते हैं जिससे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा संतुलित बनी रहती है। यही कारण है कि अग्न्याशय में होने वाली कोई भी समस्या संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जीवनशैली और आहार को बेहतर रखकर इस अंग को स्वस्थ रखा जा सकता है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad