विदेशी नस्ल के पशु लाने की कवायद शुरू, जम्मू का दूध अब बिकेगा दुबई में, - Ideal India News

Post Top Ad

विदेशी नस्ल के पशु लाने की कवायद शुरू, जम्मू का दूध अब बिकेगा दुबई में,

Share This
#IIN

विदेशी नस्ल के पशु लाने की कवायद शुरू, जम्मू का दूध अब बिकेगा दुबई में,


आदर्श पांडेय


-】अधिकतर जिलों में दुग्ध प्लांट लगाए जाएंगे। यहां पर दूध एकत्रित कर इसकी आपूर्ति की जाएगी। मौजूदा समय में पशुपालक स्थानीय स्तर पर ही दूध बेच रहे हैं। पशुपालकों ने डेयरी में गाय और भैंसें रखी हैं। अब विदेशी नस्ल की गाय और भैंसें भी पशुपालकों को मुहैया करवाई जाएंगी। दुधारू नस्ल के पशुओं की सहायता से प्रदेश में दूध उत्पादन को बढ़ाया मिलेगा। 

अब दुबई के साथ अन्य देशों में भी जम्मू से दूध का निर्यात किया जाएगा। इसके लिए कारगो सेवाएं ली जाएंगी। प्रशासन ने प्रदेश में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के साथ विदेशी नस्लों के पशु लाने की कवायद शुरू की है। पशुपालकों को विदेशी नस्लों के पशु मुहैया करवाए जाएंगे और दूध उत्पादन बढ़ाया जाएगा। 

स्थानीय बाजारों में पशुपालकों को दूध 30 से 40 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचना पड़ता है। इसके बाद दुकानदार अपना मुनाफा निकालकर आगे दूध बेच रहे हैं। वहीं, विदेशों में दूध बेचने पर आय में भी इजाफा होगा। यानी प्रति लीटर दूध 100 रुपये के आसपास बिकेगा। पनीर भी तैयार कर सप्लाई किया जाएगा। पशुपालन पशुपालकों की आय में इजाफा करने के उद्देश्य से भी जम्मू मिल्क ब्रांड को बढ़ावा दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad