बचाव के लिए इन बातों का हमेशा रखें ध्यान, नए साल के जश्न में कोरोना के खतरे को भूलें नहीं, - Ideal India News

Post Top Ad

बचाव के लिए इन बातों का हमेशा रखें ध्यान, नए साल के जश्न में कोरोना के खतरे को भूलें नहीं,

Share This
#IIN

बचाव के लिए इन बातों का हमेशा रखें ध्यान, नए साल के जश्न में कोरोना के खतरे को भूलें नहीं, 


आदर्श पांडेय



-】मास्क लगाना सबसे जरूरी
कोरोना संक्रमण के खतरे से बचे रहने के लिए हमेशा मास्क पहन कर रखें, भले ही आप घर में कुछ लोगों के साथ पार्टी कर रहे हों, वहां भी मास्क पहनना आवश्यक है। कोरोना के इनडोर संक्रमण को लेकर भी स्वास्थ्य विशेषज्ञ आगाह करते हैं। मास्क चेहरे पर अच्छी तरह से फिट हों। ढीले या नाक से नीचे मास्क पहनने को स्वास्थ्य विशेषज्ञ गलत तरीका मानते हैं।

दुनियाभर में नए साल के स्वागत की तैयारियां शुरू हो गई हैं। अमर उजाला परिवार की तरफ से आप सभी को नव वर्ष की अग्रिम शुभकामनाएं। नए साल के स्वागत के लिए हर जगह जश्न और उत्सव का माहौल है, हालांकि इस जश्न में कोरोना से बचाव को लेकर जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। देश में कोरोना का संक्रमण अपनी रफ्तार पकड़ता जा रहा है। रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में देश में तीसरी लहर की आशंका भी बढ़ गई है। इस खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों से नए साल के जश्न के दौरान विशेष सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं।

वैसे तो एहतियात के तौर पर राज्य सरकारों ने लोगों के इकट्ठा होने को लेकर सख्त निर्देश दिए हैं। भले ही आप अपने घर में पार्टी कर रहे हैं, कोरोना से बचाव को लेकर वहां भी सर्तकता में कोई चूक न करें। आइए आगे की स्लाइडों में जानते हैं पार्टी और जश्न के दौरान आपको हमेशा किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है?

लक्षण हों तो घर पर ही रहें
यदि आपमें कोरोना के कोई भी लक्षण जैसे बुखार, खांसी, बंद नाक, गले में खराश या खरोंच जैसा दर्द या अन्य कोई भी लक्षण महसूस हो रहा हैं तो घर पर ही रहें। ऐसी स्थिति में किसी भी पार्टी में जाने से बचें, लोगों से वर्चअली टच में रहें। कोरोना के किसी भी संभावित लक्षण के संदेह में तुरंत खुद को आइसोलेट कर लें और जांच कराएं।


हैंड हाइजीन का रखें ख्याल
कोरोना का संक्रमण हाथों से होते हुए नाक और मुंह के माध्यम से शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है, ऐसे में हैंड हाइजीन का हमेशा ख्याल रखें। पार्टी में कुछ भी खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोकर साफ करें। दोस्तों से हाथ मिलाने से बचें। किसी भी सतह को छूने के बाद हाथों को धो लें या अच्छी तरीके से उन्हें सेनेटाइज जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad