काकोरी शहीद दिवस की 94वी वर्षगांठ के अवसर होने वाले कार्यक्रमों के सम्बंध में जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश ने बुलाई एक महत्वपूर्ण बैठक - Ideal India News

Post Top Ad

काकोरी शहीद दिवस की 94वी वर्षगांठ के अवसर होने वाले कार्यक्रमों के सम्बंध में जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश ने बुलाई एक महत्वपूर्ण बैठक

Share This
#IIN


*काकोरी शहीद दिवस की 94वी वर्षगांठ के अवसर होने वाले कार्यक्रमों के सम्बंध में जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश ने बुलाई एक महत्वपूर्ण बैठक*

*काकोरी शहीद दिवस के अवसर पर 17, 18, 19 दिसम्बर तीन दिन आयोजित किये जाएंगे विशेष कार्यक्रम*

*कवि सम्मेलन/मुशायरा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, बैंड वादन, अभिलेख प्रदर्शनी, चित्रकारी, राष्ट्रीय गीत गायन आदि होंगे कार्य्रकम के मुख्य आकर्षण*

*सभी तैयारियां 10 दिसम्बर तक पूरी करने के दिये मातहतो को निर्देश*

Lucknow-》 Hariom Singh Swaraj,      




7 दिसम्बर 2021 लखनऊ।

आगामी 19 दिसम्बर 2021 को काकोरी शहीद दिवस की 94वी वर्षगांठ के अवसर पर शहीद स्मारक बाज नगर, हरदोई रोड पर शहीद दिवस के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा बैठक ज़िलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में आहूत की गई। 

       बैठक में उपस्थित स्वतंत्रता सेनानी आश्रित एवं सदस्य, शहीद स्मृति समिति, श्री उदय खत्री द्वारा अवगत कराया गया कि हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के महान क्रांतिकारी पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के नेतृत्व में जनपद लखनऊ के काकोरी कस्बे में भारतवर्ष के क्रांतिकारियों ने दिनांक 9 अगस्त 1925 को 8 डाउन लखनऊ सहारनपुर पैसेंजर ट्रेन में रखें अंग्रेजों के खजाने को लूटा था। बाद में ट्रेन के खजाने को लूटने वाले क्रांतिकारियों को अंग्रेज सरकार ने फांसी दे दी थी दी थी थी थी दी थी। उसी की याद में शहीद स्मृति समिति द्वारा 19 दिसंबर 2002 से शहीद दिवस के रूप में मनाया जा रहा है तथा जिला प्रशासन द्वारा वर्ष 2005 से सहयोग किया जा रहा है। शहीद स्मारक काकोरी पर प्रतिवर्ष 9 अगस्त एवं 19 दिसंबर को कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 

    ज़िलाधिकारी ने बताया कि 19 दिसम्बर 2021 को काकोरी शहीद दिवस के अवसर पर कार्यक्रम स्थल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा और साथ ही अभिलेख प्रदर्शनी और विभिन्न विद्यालय और संस्थाओं द्वारा काकोरी शहीद स्मृति युवा मेले का भी आयोजन किया जाएगा। जिसके बाद शहीद स्मारक में स्थापित पांचो शहीदों की मूर्तियों पर माननीय राज्यपाल महोदया द्वारा माल्यापर्ण किया जाएगा। आयोजन में मुख्यता राष्ट्रीय गीत वन्देमातरम का गायन, काकोरी शहीदो का सक्षिप्त परिचय, उपस्थित प्रमुख प्रबुद्धजनों द्वारा श्रद्धांजलि, देश भक्ति गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति व  पुरस्कार वितरण किया जाएगा। 

     ज़िलाधिकारी ने बताया के यह एक बड़ा आयोजन है जिसके लिए सभी अधिकारियों द्वारा 10 दिसम्बर से पहले अपने अपने कार्यो को समाप्त कर लिया जाए। ज़िलाधिकारी ने परिसर में टॉयलेट, बाथरूम, साफ सफाई, चूने का छिड़काव, एप्रोच रोड की सफाई व स्मारक में प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।  साथ ही नगर निगम को पेयजल टैंकरों की व्यवस्था तथा चिकित्सा विभाग को परिसर में एम्बुलेंस और चिकित्सा कैम्प के साथ साथ वैक्सिनेशन कैम्प की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

       जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कार्यक्रम स्थल पर विशिष्ट अतिथियों के लिए बैठने तथा सुरक्षा आदि सम्बंधित व्यवस्था को पहले से सुनिश्चित करा लिया जाए। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि दिनाक 17 दिसम्बर को कार्यक्रम स्थल पर कवि सम्मेलन/मुशायरे का आयोजन भी किया जाना है जिसके लिए पर्यटन विभाग को निर्देश दिया गया कि हिंदी संस्थान और उर्दू अकेडमी से समन्वय स्थापित करते हुए वृहद आयोजन कराना सुनिश्चित कराया जाए। जिलाधिकारी द्वारा ARTO को निर्देश दिया गया कि स्कूली बच्चों व अन्य मनुभावो को कार्यक्रम स्थल पर लाने व उनको उनके गंतव्य स्थान पर छोड़ने के लिए बसों एवं गाड़ियों की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। 

उक्त बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन, उपजिलाधिकारी सदर, पी0डी0 डीआरडीए, आर0टी0ओ0 पर्यटन, ए0आर0टी0ओ0, नगर निगम व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad