झूंसी में 6.86 करोड़ की जमीन और 11 खातों में जमा 1.28 करोड़ शामिल, ईडी ने जब्त की अतीक की 8.14 करोड़ की संपत्ति, - Ideal India News

Post Top Ad

झूंसी में 6.86 करोड़ की जमीन और 11 खातों में जमा 1.28 करोड़ शामिल, ईडी ने जब्त की अतीक की 8.14 करोड़ की संपत्ति,

Share This
#IIN

झूंसी में 6.86 करोड़ की जमीन और 11 खातों में जमा 1.28 करोड़ शामिल, ईडी ने जब्त की अतीक की 8.14 करोड़ की संपत्ति, 


Lucknow-》 Hariom Singh Swaraj,      


-】प्रवर्तन निदेशालय के संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह ने बताया कि अतीक के खिलाफ यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई है। उन्होंने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने अतीक के खिलाफ  हत्या, जबरन वसूली, धोखाधड़ी, जालसाजी, भूमि हथियाने और समान प्रकृति के अपराधों से संबंधित विभिन्न जिलों में दर्ज मुकदमों का संज्ञान लेते हुए पीएमएलए के तहत कार्रवाई शुरू की गई थी। जांच के दौरान पता चला कि अतीक ने आपराधिक गतिविधियों के जरिए काली कमाई इकट्ठा की है। काली कमाई के पैसों को अतीक ने अपने व अपने रिश्तेदारों के खातों में जमा कराया है। इसके अलावा उनके सहयोगियों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न फर्मों और कंपनियों के खातों से भी लेन  देन किया जा रहा है।

जांच में यह भी पता चला कि इन पैसों से अतीक ने अपनी पत्नी के नाम पर सरकारी मूल्य से काफी कम कीमत पर जमीन खरीदी गई। राजेश्वर ने बताया कि अतीक से जुड़ी कंपनियों की जानकारी के लिए कार्पोरेट कार्य मंत्रालय, आयकर विभाग व अन्य एजेंसियों से डाटा इकट्ठा किया गया, आरोपियों के बयान दर्ज किए गए और कंपनी में निवेश करने वालों से पूछताछ की गई। पूछताछ का सिलसिला अब भी जारी है। उन्होंने बताया कि अतीक से जुड़ी अन्य आय का भी स्रोत पता लगाया जा रहा है। अतीक मौजूदा समय में गुजरात के अहमदाबाद जेल में बंद है।

प्रवर्तन निदेशालय ने माफिया अतीक अहमद और उन की पत्नी की 8.14 करोड़ रुपये की संपत्ति सोमवार को जब्त कर ली है। जब्त की गई संपत्तियों में अतीक और उनकी पत्नी के नाम से प्रयागराज के झूंसी में उपलब्ध जमीन के अलावा 11 खातों में जमा पैसे भी शामिल हैं।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad