सरकारी नौकरियों में 40 फीसदी आरक्षण का वादा, प्रियंका ने किया महिलाओं के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, - Ideal India News

Post Top Ad

सरकारी नौकरियों में 40 फीसदी आरक्षण का वादा, प्रियंका ने किया महिलाओं के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी,

Share This
#IIN

 सरकारी नौकरियों में 40 फीसदी आरक्षण का वादा, प्रियंका ने किया महिलाओं के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी,


Lucknow-》 Hariom Singh Swaraj,      


-】प्रिंयका ने कहा कि महिलाओं के लिए संसद में 33 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी प्रतिबद्ध हैं। उत्तर प्रदेश में सत्ता में आने पर कांग्रेस नए सरकारी पदों में आरक्षण प्रावधानों के अनुसार 40 प्रतिशत महिलाओं की नियुक्ति करेगी। 50 प्रतिशत तक महिलाओं को नौकरी देने वाले व्यवसायों को कर में छूट और सहायता दी जाएगी। महिलाओं की ओर से संचालित छोटे व्यवसायों को सस्ता ऋण और टैक्स रिफंड के लिए फंड दिया जाएगा। घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न और निराश्रित महिलाओं के लिए राज्य और जिला स्तर पर हेल्पलाइन स्थापित की जाएगी। कामकाजी महिलाओं के लिए 25 शहरों में सुरक्षित और नवीनतम सुविधाओं वाले छात्रावास स्थापित होंगे।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर महिलाओं के लिए चुनावी घोषणापत्र जारी किया। यूपी में कांग्रेस की सरकार बनने पर सरकारी बसोें में मुफ्त यात्रा, आंगनबाड़ी व आशा वर्कर्स को 10 हजार रुपये मानदेय और बुजुर्ग व विधवा महिलाओं को 1000 रुपये मासिक पेंशन देने का वादा किया। इतना ही नहीं स्वरोजगार के लिए सस्ता ऋण और नौकरियों में आरक्षण का वादा भी किया।

प्रियंका ने कहा कि महिला सहायता समूहों को 4 प्रतिशत सालाना ब्याज दर पर ऋण दिया जाएगा। इनमें गरीब महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। मनरेगा के 40 प्रतिशत कार्यों में आरक्षण देंगे। राज्य में राशन की 50 प्रतिशत दुकानों का प्रबंधन और संचालन महिलाओं के हाथों में होगा। साथ ही 10+2 में प्रत्येक लड़की को स्मार्टफोन और स्नातक पाठ्यक्रमों में नामांकित प्रत्येक लड़की को स्कूटी देने का वादा भी दोहराया। उन्होंने कहा कि राज्य भर में वीरांगनाओं के नाम पर 75 दक्षता विद्यालय स्थापित किए जाएंगे। जिनमें महिलाओं को स्वावलंबी बनाने का काम होगा। 14 वर्ष से ऊपर की लड़कियों के लिए प्रजनन अधिकारों, यौन शिक्षा, जबरन बाल विवाह पर केंद्रित पाठ्यक्रम शामिल होंगे।

प्रियंका ने प्रेस कांफ्रेंस में दुर्गा स्तुति पर आधारित पार्टी का थीम सॉन्ग (गान) को भी जारी किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं बहुत सहृदय होती हैं। राजनीति में भी यह सहृदयता आए, महिलाओं की भागीदारी बढ़े, इसलिए कांग्रेस ने उनके लिए अलग से घोषणापत्र जारी किया है। प्रिंयका ने कहा कि देश को पहली महिला प्रधानमंत्री और यूपी को पहली महिला मुख्यमंत्री कांग्रेस पार्टी ने ही दिया। आज यहां महिलाओं की स्थिति बहुत दयनीय है। उनकी पहल मौजूदा स्थिति में बदलाव लाने के लिए है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad