इन चीजों से कर सकते हैं प्राप्त, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है ओमेगा-3 फैटी एसिड, - Ideal India News

Post Top Ad

इन चीजों से कर सकते हैं प्राप्त, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है ओमेगा-3 फैटी एसिड,

Share This
#IIN

इन चीजों से कर सकते हैं प्राप्त, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है ओमेगा-3 फैटी एसिड,


PRIYANKA BHOR, GHAZIABAD:- खाना खजाना


-】ओमेगा -3 फैटी एसिड के आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए विभिन्न लाभ होते हैं। इतना ही नहीं कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इस पोषक तत्व का सेवन करके दिल की बीमारियों से भी सुरक्षित रहा जा सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक वयस्कों को भोजन के माध्यम से प्रतिदिन 250-500 मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन जरूर करना चाहिए। आइए आगे की स्लाइडों में उन चीजों के बारे में जानते हैं जिन्हें ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर माना जाता है।

शरीर के पूरी तरह से स्वस्थ बनाए रखने के लिए आहार में उन चीजों को अधिक मात्रा में शामिल किया जाना चाहिए, जिससे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आसानी से पूर्ति की जा सके। अक्सर हम सभी भोजन के माध्यम से प्रोटीन, विटामिन्स और आयरन प्राप्त करने पर तो जोर देते हैं, हालांकि कुछ ऐसे पोषक तत्वों को जाने-अनजाने नजरअंदाज कर दिया जाता है जिनकी शरीर को बहुत आवश्यकता होती है। ओमेगा-3 फैटी एसि़ड ऐसा ही पोषक तत्व है, जो शरीर के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक मानी जाती है।

चिया सीड का कर सकते हैं सेवन
चिया सीड फाइबर के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी उत्कृष्ट स्रोत माने जाते हैं। चिया सीड्स की 28 ग्राम की मात्रा में 5.055 ग्राम ओमेगा-3 होता है। शाकाहारी लोगों के लिए चिया सीड का सेवन करना अच्छा विकल्प हो सकता है।

अखरोट का सेवन है फायदेमंद
अखरोट बहुत ही पौष्टिक और तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर नट्स होता है। इसके 28 ग्राम में 2,570 मिलीग्राम के करीब की मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाई जाती है। इसके अलावा अखरोट को फाइबर, उच्च मात्रा में कॉपर, मैंगनीज, विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों का भी बेहतर स्रोत माना जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि अखरोट में फिनोल नामक एंटीऑक्सिडेंट होता हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।
 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad