तो अपनाएं ये चार घरेलू नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम, पथरी के दर्द से हैं परेशान, - Ideal India News

Post Top Ad

तो अपनाएं ये चार घरेलू नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम, पथरी के दर्द से हैं परेशान,

Share This
#IIN

तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम, पथरी के दर्द से हैं परेशान,


 PRIYANKA BHOR, GHAZIABAD:- खाना खजाना




-】हर्बल चाय
  • हर्बल चाय में मौजूद गुण पथरी के दर्द में छुटकारा दिलाने का काम करते हैं। ये किडनी स्टोन को रोकने के साथ ही इसके दर्द को कम करने में भी मदद करते हैं। सुबह और शाम के समय आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं।
  •      नींबू पानी
    • नींबू पानी का सेवन करने से ये किडनी स्टोन को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। नींबू पानी में पाए जाने वाले सिट्रेट नाम का तत्व कैल्शियम डिपॉजिट को तोड़ने में काम करता है। साथ ही इसका सेवन करने से ये किडनी पथरी के दर्द में भी आराम देने का काम करता है।

            नारियल पानी
  • नारियल पानी के अंदर एंटी लिथेजेनिक नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो किडनी स्टोन के दर्द से निजात दिलाने में कारगर माना जाता है। साथ ही इसमें फाइबर काफी कम मात्रा में होता है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन करने किडनी स्टोन के मरीजों को लाभ मिल सकता है।

व्यक्ति कब कौन सी बीमारी से घिर जाए, इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। कभी बदलते मौसम की वजह से, तो कभी हमारे अनहेल्दी खानपान की वजह से भी हम बीमार पड़ जाते हैं। कई बीमारियां ऐसी होती हैं, जिनसे हम कुछ समय बाद ठीक हो जाते हैं, जबकि कई बीमारियां ऐसी होती हैं जो हमारे साथ हमेशा के लिए जुड़ जाती हैं। व्यक्ति पथरी की समस्या से भी ग्रसित होते हैं, जिसकी वजह से हालत काफी खराब हो जाती है। इसमें बर्दाश्त के बाहर वाला दर्द होता है। ऐसे में दवाओं और कई बार तो पथरी का ऑपरेशन तक करना पड़ता है, और तब कहीं जाकर पथरी का इलाज हो पाता है। लेकिन इसके कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपको पथरी के दर्द में राहत देने का काम करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad