काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस का स्पेशल ट्रेन का टैग हटा* - Ideal India News

Post Top Ad

काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस का स्पेशल ट्रेन का टैग हटा*

Share This
#IIN 

*काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस का स्पेशल ट्रेन का टैग हटा*

वाराणसी जय चंद, नागेन्द्र सिंह



        देश में कोरोना के मामलों में कमी दर्ज होने से काफी राहत हो गई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस होलीडे स्पेशल ट्रेन का संचालन पहले की तरह करने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद अब फिर से पहले की तरह चलेगी और इसका किराया भी पहले की तरह सामान्य कर दिया। इसका सीधा फायदा रेल यात्रियों को मिलगा। क्योंकि उन्हें सामान्य टिकिट के साथ कुछ भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ेगा। ज्ञात हो कि पिछले साल से ही पैसेंजर,मेल,एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन स्पेशल ट्रेनों के नाम पर किया जा रहा था। स्पेशल ट्रेन 05127/5128 काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस से जीरो हटाकर अब 15127/15128 कर दिया गया है।

कोरोना काल से पूर्व वाराणसी जंक्शन से चलने वाली उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल की वीआईपी ट्रेनों में शुमार 14257/14258 काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस का रखरखाव का जिम्मा अब उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के बजाय पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल कर रहीं हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के बनारस (मंडुआडीह) रेलवे स्टेशन से चलने के कारण काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस का नया नंबर 15127 अप बनारस (मंडुआडीह) नई दिल्ली तक रहेगा ,15128 डाउन नई दिल्ली से बनारस (मंडुआडीह) रहेगा। 

रेलवे द्वारा हाल ही में नया सर्कुलर जारी किया गया है। इसमें ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटाकर उन्हें पुराने किराये और पुराने नंबरों से संचालित करने के लिए कहा गया है। इस निर्देश के बाद यात्रियों में अनारक्षित टिकटों की बिक्री, एमएसटी और पैसेंजर ट्रेनों के संचालन को लेकर असमंजस की स्थिति है। इस पर रेलवे ने स्पष्ट किया है कि फिलहाल जनरल टिकट और एमएसटी के लिए यात्रियोंझ इंतजार करना होगा। साथ ही बुजुर्ग, दिव्यांग यात्रियों और खिलाड़ियों को किराये में रियायत देने के लिए भी कोई स्पष्ट निर्देश नहीं हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad