अमेठी में लगेगा राइफल कारखाना, राष्ट्रपति पुतिन की यात्रा से पहले मंगलवार को होगा पांच हजार करोड़ के सौदे पर विचार, - Ideal India News

Post Top Ad

अमेठी में लगेगा राइफल कारखाना, राष्ट्रपति पुतिन की यात्रा से पहले मंगलवार को होगा पांच हजार करोड़ के सौदे पर विचार,

Share This
#IIN

अमेठी में लगेगा राइफल कारखाना, राष्ट्रपति पुतिन की यात्रा से पहले मंगलवार को होगा पांच हजार करोड़ के सौदे पर विचार, 


आदर्श पांडेय पन्ना,



-】एके-203 को लेकर इस बहुप्रतीक्षित करार पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन की अगले माह होने वाली यात्रा के दौरान दस्तखत हो सकते हैं। इस पर रक्षा खरीदी परिषद की मंगलवार को होने वाली विशेष बैठक में विचार विमर्श होगा।  

पहली 70 हजार राइफल की खेप में रूसी कलपूर्जे होंगे
रक्षा सूत्रों ने बताया कि इस करार पर दोनों देशों के बीच कुछ साल पहले सहमति बन गई थी। अब सिर्फ इस राइफल के प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के मसले का समाधान बाकी है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना 7.5 लाख एके-203 राइफल की खरीदी करेगी। इनमें से पहली 70 हजार राइफल की खेप में रूस में निर्मित कलपूर्जे लगे होंगे, क्योंकि प्रौद्योगिकी हस्तांतरण धीरे धीरे होगा। इन 70 हजार राइफलों की आपूर्ति उत्पादन शुरू होने के 32 माह में हो जाएगी। 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की पांच दिसंबर को प्रस्तावित भारत यात्रा से पहले मंगलवार को रक्षा मंत्रालय की एक उच्च स्तरीय बैठक हो रही है। इसमें एके-203 असाल्ट राइफल के करार को अंतिम रूप देने पर विचार होगा। इस करार में  उत्तर प्रदेश के अमेठी में 7.5 लाख AK-203 राइफल उत्पादन कारखाने का प्रस्ताव शामिल है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad