जाड़े के सीजन में शकरकंद अर्थात स्वीट पोटैटो के लाभ जानकर चौंक जाएंगे - Ideal India News

Post Top Ad

जाड़े के सीजन में शकरकंद अर्थात स्वीट पोटैटो के लाभ जानकर चौंक जाएंगे

Share This
#IIN

प्रियंका भोर, गाजियाबाद

जाड़े के सीजन में शकरकंद अर्थात स्वीट पोटैटो के लाभ जानकर चौंक जाएंगे



प्राचीन काल से लेकर आज तक शकरकंद का प्रयोग किया जाता रहा है रामायण और महाभारत काल में भी शकरकंद के प्रयोग का उल्लेख आ चुका है हिंदुस्तान में लोग शकरकंद  का इस्तेमाल खूब करते हैं. कोई शकरकंद को चाय के साथ नाश्ते के तौर पर इस्तेमाल करता है तो कोई इसकी खीर बना कर खाता है. यह फल ना सिर्फ़ ज़ायके के ऐतबार से अच्छा है बल्कि यह सेहत के ऐतबार से भी बेहद मुफीद है. आईये जानते हैं शकरकंद (Sweet Potato) के फायदे.



पेट  संबंधी रोगों में लाभ कर
आपको जानकर हैरानी होगी शकरकंद पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह फल पेट में गुड बैक्टीरिया की तादाद को बढ़ाता है. जिसकी वजह से पाचनक्रिया दुरुस्त होती है. एस टेस्ट ट्यूब रिसर्च में देखा गया है कि शकरकंद पेट गुड-बैक्टीरिया की तादाद बढ़ाने में मददगार होती है.


कैंसर से लड़ने में सहायक
शकरकंद में कैंसर से लड़ने की खासियत है. इस फल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स बॉडी को कई तरह के कैंसर से बचाने में मददगार होते हैं. एक टेस्ट ट्यूब रिसर्च में देखा गया है कि शकरकंद में पाए जाने वाले Anthocyanins नाम के एंटीऑक्सिडेंट ग्रुप कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम कर देते हैं. हालाकि इस फील्ड में अभी ह्यूमन रिसर्च होना बाकी है.


आखों के लिए फायदेमंद
शकरकंद आंखो के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. शकरकद में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो बॉडी मे जाकर विटामिन-ए में तब्दील हो जाता है और साथ ही आंखो में लाइट रिसेप्टर्स को बनाने में भी मददगार होता है.

 दिमाग के लिए लाभदायक
शकरकंद दिमाग के लिए भी काफ़ी फायदेमंद होती है. शकरकंद में एक ऐसा कंपाउंड पाया जाता है जो दिमाग को तेज़ करता है. बता दें इस दावे को लेकर कई एनिमल रिसर्च की गई हैं लेकिन अभी तक कोई ह्यूमन रिसर्च नहीं हो पाई है.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका

शकरकंद में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो बॉडी में जाकर विटामिन-ए में तब्दील हो जाता है और विटामिन-ए इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है. आपको बता दें शकरकंद में  विटामिन सी मैंगनीज विटामिन बी सिक्स पोटैशियम इत्याद कई फायदेमंद कंपाउंड्स मिलते हैं.


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad