वजन में बढ़ोतरी की रोकथाम के लिए करें ये मामूली बदलाव;- Weight Gain Prevention Tips, - Ideal India News

Post Top Ad

वजन में बढ़ोतरी की रोकथाम के लिए करें ये मामूली बदलाव;- Weight Gain Prevention Tips,

Share This
#IIN

वजन में बढ़ोतरी की रोकथाम के लिए करें ये मामूली बदलाव;- Weight Gain Prevention Tips,


Dr. Mithilesh Shrivastav

-》  हालांकि, वजन में ये बढ़ोतरी आम तौर पर ज्यादा खाने का नतीजा नहीं बल्कि एक दिन में आवश्यकता से ज्यादा कैलोरी का सेवन है. अच्छी बात ये है कि हम खुद से वजन की बढ़ोतरी को रोकने में सक्षम हो सकते हैं. लेकिन इसके लिए डाइट या शारीरिक गतिविधि में मामूली बदलाव लाने होंगे. वजन बढ़ने के पीछे लाइफस्टाइल की अहम भूमिका होती है. डाइट में भोजन का पौष्टिक नहीं होना और सुस्त जीवन शैली से वजन बढ़ता है. लंबे समय तक बार-बार ओवरईटिंग को भी वजन बढ़ने का कारण माना गया है.

वजन बढ़ोतरी को रोकनेवाले मामूली बदलाव

  • अगर आपके पास मिठाई से भरा डिब्बा या पूरी मिठाई हो तो आधा कल के लिए छोड़ दें. मिसाल के तौर पर मात्र आधा किटकैट करीब 120 कैलोरी तक आपके कम कर सकता है. 
  • टहलते हुए फोन कॉल अटैंड करें. चहलकदमी करते हुए फोन कॉल में शामिल होकर आप 30 मिनट का विकल्प चुन सकते हैं. 
  • मिठास से परहेज करें. केक, बिस्कुट और दूसरी मिठाइयां से दूरी आपको आसानी से अतिरिक्त 100-200 कैलोरी की कटौती में मदद कर सकती है.
  • बस से एक स्टॉप पहले उतर जाएं और बाकी रास्ता पैदल चलें. आपको पहुंचने में 10-15 मिनट ज्यादा का वक्त लग सकता है और ये आपकी 60 कैलोरी तक बर्न करने में मदद कर सकता है. 
  • खाना पकाते वक्त एक चम्मच जैतून के तेल का इस्तेमाल करें. एक चम्मच जैतून के तेल में 100 से थोड़ा ज्यादा कैलोरी होती है, इसलिए कम इस्तेमाल करना अतिरिक्त कैलोरी को नजरअंदाज करने का एक तरीका हो सकता है.

मोटापा पर दक्षता रखने वाले अमेरिकी विशेषज्ञ जेम्स हिल ने पहली बार 2004 में इसको प्रस्तावित करते हुए लोगों को अपना वजन नियंत्रित में मदद करने के लिए नाम दिया था 'छोटे बदलावों का दृष्टिकोण'. कई रिसर्च से वजन की रोकथाम में छोटे बदलावों के दृष्टिकोण का इस्तेमाल जांचा गया है. शोधकर्ताओं ने 8 से 14 महीनों की अवधि में पाया कि 1 किलो का अंतर सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण था. हालांकि मामूली बदलावों का दृष्टिकोण वजन में बढ़ोतरी की रोकथाम के लिए प्रभावी साबित हुआ, लेकिन ये वजन घटाने के लिए असरदार साबित नहीं हुआ. परीक्षण में इस्तेमाल की गई सफल तकनीक के बारे में जानना चाहिए. 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad