दवाओं के इस्तेमाल से पहले जान लें यह जरूरी जानकारी- कोलेस्ट्रोल को करना चाहते हैं कम? - Ideal India News

Post Top Ad

दवाओं के इस्तेमाल से पहले जान लें यह जरूरी जानकारी- कोलेस्ट्रोल को करना चाहते हैं कम?

Share This
#IIN

दवाओं के इस्तेमाल से पहले जान लें यह जरूरी जानकारी- कोलेस्ट्रोल को करना चाहते हैं कम? 

Dr. Mithilesh Shrivastav,

-》 हृदय रोगों से जुड़े होने के कारण कोलेस्ट्रोल का नाम बदनाम हो गया है. हालांकि, ये अपने आप में खुद खराब नहीं है बल्कि उसका अधिक लेवल है जो दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ाता है. 

कोलेस्ट्रोल घटानेवाली दवा से साइड इफेक्ट्स?


डॉक्टरों का कहना है कि दवाओं के साइड इफेक्ट्स में बदन का दर्द, मसल का दर्द और पीठ का दर्द शामिल हो सकता है. कोई गंभीर प्रतिकूल प्रभावों को बयान नहीं किया जाता है. इसलिए, दवाएं सुरक्षित हैं और जब तक विशेषज्ञ निर्धारित करते हैं और मरीज नियमित फॉलोअप पर रहता है, दवा के साइड इफेक्ट्स के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने बताया कि करीब 1,00,000 मामलों पर साइड इफेक्ट्स होने की घटना 1 है. साइड इफेक्ट्स बहुत दुर्लभ हैं और ये मरीज पर निर्भर करता है. मतली, सिर दर्द, मसल का दर्द जैसे कुछ साइड इफेक्ट्स होते हैं.


अधिक कोलेस्ट्रोल लेवल की कैसे करें पहचान?


उसका कोई स्पष्ट लक्षण नहीं है जो बता सके कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल अधिक है या नहीं. सिर्फ ब्लड टेस्ट ही एक मात्र ऐसा तरीका जिससे उसका पता लगाया जा सकता है. सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि कोलेस्ट्रोल की जांच हर पांच साल पर 20 वर्ष या अधिक उम्र वालों को कराना चाहिए. जबकि हृदय रोग के जोखिम फैक्टर वाले लोगों को खुद की और अधिक बार परीक्षण करवाना चाहिए. 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad