विकट परिस्थितियों में कार्य करते हैं पत्रकार: कुलपति कार्य पालिका से कम जिम्मेदारी पत्रकारों की नहीं, - Ideal India News

Post Top Ad

विकट परिस्थितियों में कार्य करते हैं पत्रकार: कुलपति कार्य पालिका से कम जिम्मेदारी पत्रकारों की नहीं,

Share This
#IIN

विकट परिस्थितियों में कार्य करते हैं पत्रकार: कुलपति
कार्य पालिका से कम जिम्मेदारी पत्रकारों की नहीं,

शशिराज सिन्हा पत्रकार
                 

जौनपुर। पत्रकार विकट परिस्थितियों में कार्य करते हैं। देवर्षि नारद की भांति पत्रकार जहां उसकी जरूरत होती है, वहां पहुंच जाता है।
         उक्त उद्गार वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 निर्मला एस मौर्या ने जौनपुर पत्रकार संघ के 19वें स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि पद से व्यक्त किया। उन्होंने कहाकि पत्रकारों की समस्याओं को उठाना पत्रकार संगठनों का कर्तव्य है। कुलपति ने पत्रकारों से शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने हेतु सहयोग की अपेक्षा की।
        समारोह के मुख्य वक्ता, आईएफडब्ल्यू के राष्टकृीय सचिव सिद्धार्थ कलहंस ने कहाकि आज तकनीकी युग है। पत्रकार घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपना कार्य करता है। उन्होंने कहाकि पत्रकारों को आधुनिक सुविधाओं से संपन्न बनाने की जरूरत है। इससे उनकी आर्थिक परेशानी दूर हो सकती है।
        समारोह में सम्मानित किये गये उ.प्र. प्रेस मान्यता संवाददाता समिति के अध्यक्ष हेमंत तिवारी ने कहा कि संसद और विधानसभाओं में शोर शराबे के बीच जनता की समस्याओं पर चर्चा नहीं हो पाती। ऐसे में पत्रकारों को सशक्त विपक्ष की  भूमिका निभाते हुए जन समस्याओं को उठाना चाहिये।
       विशिष्ट अतिथि के रूप में समारोह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने कहा कि लोकतंत्र में कार्य पालिका से कम जिम्मेदारी पत्रकारों की नहीं है। सकारात्मक पत्रकारिता समाज की दशा और दिशा दोनों बदल सकती है। 
       दूसरे विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक अजय साहनी ने कहा कि समाचार पत्रों में प्रशासन की कुछ कमियां छपती हैं तो उससे हमें सीख मिलती है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के अधिकारों का हनन नहीं होने दिया जायेगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि पत्रकारों की समस्याओं का हल करने हेतु एसपी सिटी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन तथा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।  
        संघ के संरक्षक ओमप्रकाश सिंह ने संस्था का परिचय प्रस्तुत   किया। समारोह में कुलपति ने कोरोना काल में सामाजिक दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करने वाले एटीआई न्यूज के पत्रकारों को सम्मानित किया।
       समारोह की अध्यक्षता पूर्व कुलपति प्रो. कीर्ति सिंह तथा संचालन संघ के महामंत्री डा. मधुकर तिवारी ने किया। 
          इस अवसर पर डा. प्रेमचन्द विश्वकर्मा, डा. इन्द्रसेन श्रीवास्तव मुन्ना, रवीन्द्र सिंह, तिलकधारी महाविद्यालय के प्राचार्य डा. समरबहादुर सिंह, डा. मनोज मिश्रा, राजेश गुप्ता, वीरेन्द्र सिंह, रत्नाकर सिंह, राजेश मौर्य, अमित सिंह, अर्जुन शर्मा, राधाकृष्ण शर्मा, राजेन्द्र प्रताप सिंह, मनोज वत्स, ऋषि प्रकाश सिंह, गौरव सिंह, कमलेश मौर्य, रणंजय सिंह, राना सिंह, अजीत सिंह, लोलारक दूबे, शशिराज सिन्हा, अनिल सिंह, विनोद विश्वकर्मा, शरद सिंह समेत तहसीलों के पदाधिकारी गण मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad