जानें देश के बेस्ट कार्डियक सर्जन ने क्या कहा- रोज़ जिम जाने वालों को ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा? - Ideal India News

Post Top Ad

जानें देश के बेस्ट कार्डियक सर्जन ने क्या कहा- रोज़ जिम जाने वालों को ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा?

Share This
#IIN

जानें देश के बेस्ट कार्डियक सर्जन ने क्या कहा- रोज़ जिम जाने वालों को ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा? 


डॉक्टर मिथिलेश श्रीवास्तव



-】एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के वीसी और एमडी डॉ. रमाकांत पांडा ने बताया कि 20 से 25 साल पहले हमारे पास 30 साल और उससे कम उम्र वाले लोगों में 6 महीने में हार्ट अटैक का एका-दुका मामले सामने आते थे, लेकिन अब हर हफ्ते एक ऐसा मामला सामने आ रहा है. इंडिया के बेस्ट हार्ट सर्जन और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित डॉ. पांडा ने बताया कि एक्सरसाइज के अच्छे और बुरे दोनों प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ते हैं, लेकिन डिपेंड करता है कि आप एक्सरसाइज कैसे कर रहे हैं. युवाओं में इस वजह से भी हार्ट अटैक की समस्याएं बढ़ रही हैं. 


कन्नड़ फिल्मों के सुपरस्टार और कई हिट फिल्म देकर लोगों के दिलो पर राज करने वाले सुपरस्टार पुनीत राजकुमार (Superstar Puneet Rajkumar) का शुक्रवार को हार्ट अटैक से निधन हो गया. उन्होंने 46 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा दिया. इस खबर ने सभी को चौंका दिया है. महज 46 साल के उम्र में फिट इंसान को हार्ट अटैक जैसी बीमारी कैसे हो सकती है. इससे पहले हार्ट अटैक से सिद्धार्थ शुक्ला की मौत की खबर ने भी सबको चौंका दिया था. लोग सोच रहे हैं कि अगर कोई फिट इंसान इतनी कम उम्र में दुनिया को छोड़ कर जा सकता है तो जो लोग अपनी सेहत के प्रति सचेत नहीं हैं या वह कोई शारीरिक व्यायाम नहीं करते तो उनका क्या होगा?


सही तरीके से व्यायाम कैसे करें-


5 से 10 मिनट के लिए वार्म-अप करें 


20-30 मिनट व्यायाम करें 


5 से 10 मिनट बॉडी को कुल करें 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad