जानिए कैसे, ताली बजाने के हैरतअंगेज फायदे- - Ideal India News

Post Top Ad

जानिए कैसे, ताली बजाने के हैरतअंगेज फायदे-

Share This
#IIN

जानिए कैसे, ताली बजाने के हैरतअंगेज फायदे-

Dr. Mithilesh Shrivastav,

-》 ताली बजाने से न सिर्फ शरीर को फायदा पहुंचता है बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी मजबूती मिलती है आपने पार्क में बुजुर्गों को पूरी शक्ति के साथ ताली बजाते देखा होगा. जाहिर है ये थोड़ा अजीब आपको लगता होगा. लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि ताली बजाने के कुछ प्रमुख फायदे हैं. 


ताली बजाने से हासिल होनेवाले फायदे


ताली बजाने से ब्लड सर्कुलेशन में होता सुधार- आप ताली बजाने का अभ्यास बैठने की स्थिति जैसे सुखासन और वज्रासन में भी कर सकते हैं. इस गतिविधि को सुबह में अंजाम देने की सलाह दी जाती है. ज्यादा वजन या क्रोनिक बीमारियों से पीड़ित लोग भी ऐसा कर सकते हैं क्योंकि हो सकता है ऐसे लोग खुद को शारीरिक व्यायाम की दूसरी शक्ल में शामिल होने के लिए सक्षम नहीं पाते हों. इसलिए मात्र ताली बजाकर आप ब्लड सर्कुलेशन को सुधार सकते हैं और इस तरह हाइपरटेंशन या हाइपोटेंशन जैसे मुद्दों की रोकथाम में सक्षम हो सकते हैं.



मानसिक और शारीरिक उत्तेजना में मददगार- सेहत के लिए शरीर और दिमाग का मजबूत होना जरूरी है, और ताली बजाना दिमाग और शरीर को मजबूत करने का बहुत मुफीद और प्रभावी तरीका हो सकता है. जब आप शारीरिक और मानसिक पहलू को सुबह में ताली बजाकर उत्तेजित करते हैं, तो ये आपको दिन भर सकारात्मक और उत्साहित मूड में रखता है. एक विज्ञान की पत्रिका से भी ताली बजाने के मानसिक फायदों की पुष्टि होती है. उसमें सुझाया गया है कि बीमारियों जैसे गर्दन, कमर दर्द, किडनी और लंग्स की समस्याओं से भी ताली बजाकर राहत मिल सकती है. 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad