जानें बनाने की विधि, नाश्ते में इस तरह बनाएं Moong Dal की Crispy Kachori , - Ideal India News

Post Top Ad

जानें बनाने की विधि, नाश्ते में इस तरह बनाएं Moong Dal की Crispy Kachori ,

Share This
#IIN

जानें बनाने की विधि, नाश्ते में इस तरह बनाएं Moong Dal की Crispy Kachori , 

Anju pathak,

-》  आजतक आपने मूंग की दाल की कचौड़ी खाईं होगी और आलू की कचौड़ी भी खाई होगी, लेकिन ये खस्ता खचौड़ी सभी कचौड़ीयों से हटकर है. कचौड़ी का नाम सुनते ही सभी के मूंह में पानी आ जाता है. वहीं अगर आपके घर में अचानक मेहमान आ जाएं तो भी आपके दिमाग में सबसे पहले कचौड़ी बनाने का ही ख्याल आता है.


मूंग दाल की खस्ता कचौड़ी बनाने की विधि


मूंग की दाल की खस्ता कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले कचौड़ी के लिए सभी चीज जैसे गेहूं का आटा, मैदा, ओट्स, नमक, और तेल मिलाकर गूंद लें. इसके बाद अंकुरित मूंग, शकरकंदी, चिली फ्लेक्स, मिक्स हब्स्र और नमक डालकर मिक्स करें और इसके छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं. बॉल्स के बीच में थोड़ा मोजरेला चीज भी डालें. इसके बाद थोड़ा आटा लेकर मीडियम आकार की पूरी बेल लें. अब बीच में बॉल्स को रखकर पूरी को चारों तरफ से बंद कर दें. इसके बाद एक कढ़ाही लें और उसमें तेल गर्म करें. फिर इसमें कचौडियों को डालकर गोल्डन होने तक सेकें. जब कचौड़ी गोल्डन हो जाएं तो एक प्लेट में बाहर निकाल लें. इसके बाद इसको धनिया या सॉस के साथ लोगों को सर्व करें. 

मूंग दाल की कचौड़ी बनाने की सामग्री


गेंहूं का आटा आधा कप, मैदा आधा कप, ओट्स चौथाई कप, 2 चम्मच तेल, नमक स्वादनुसार, एक कप मूंग अंकुरित उबली हुई, उबली हुई शकरकंदी आधा कप, मोजरेला चीज चौथाई कप, नमक, चिली फ्लेक्स, मिक्सड हब्स्र छोटा चम्मच, तेल.


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad