ये जबरदस्त फायदे भी देता है हरा धनिया, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर पेट दुरुस्त रखने तक, - Ideal India News

Post Top Ad

ये जबरदस्त फायदे भी देता है हरा धनिया, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर पेट दुरुस्त रखने तक,

Share This
#IIN 

ये जबरदस्त फायदे भी देता है हरा धनिया, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर पेट दुरुस्त रखने तक, 

Anju pathak



-} हरे धनिये का काम भोजन का फ्लेवर बढ़ाना तो होता ही है, इसके साथ ही यह भोजन को पौष्टिक बनाने में भी मदद करता है। कई देशों में इस हरी पत्ती वाले पौधे को सिलान्त्रो के नाम से भी पहचाना जाता है।

-} हरी पत्तियों के अलावा धनिये के सूखे बीजों को साबुत या पावडर रूप में भी भोजन पकाने के मसाले के तौर पर प्रयोग में लाया जाता है। 

हरे धनिये की ये पत्तियां कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। और केवल पत्तियां ही नहीं धनिये के डंठल में भी कई सारे गुण समाए होते हैं। इसलिए भारतीय भोजन में सालों से इसका उपयोग किया जा रहा है। खिली हुई महकती पत्तियों वाला हरा धनिया। कभी सब्जी वाले से फ्री में लेने की जुगत तो कभी घर के गमले में लगे कुछ डंठलों की चाहत। कहने को हरा धनिया सिर्फ सब्जी, सलाद या नाश्ते पर गार्निशिंग करने के लिए या बहुत हुआ तो हरी चटनी बनाने के लिए खरीदा जाता हो, लेकिन असल में इन खुशबूदार पत्तियों की उपयोगिता इससे कहीं ज्यादा है। 


● शरीर मे बनने वाले फ्री रेडिकल्स कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। धनिये में ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाव करते हैं।

● धनिये में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं। 

● हाई ब्लड प्रेशर और एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हरा धनिया कई तरह के हृदय रोगों से भी बचाव करता है। धनिये का सत्व एक डाइयूरेटिक की तरह भी काम करता है। अर्थात शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बाहर निकाल देता है। इससे भी ब्लडप्रेशर का स्तर कम होता है। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad