स्ट्रेस होगा दूर- मेंटली फिट रहने के लिए अपनाएं ये 6 आदतें,. - Ideal India News

Post Top Ad

स्ट्रेस होगा दूर- मेंटली फिट रहने के लिए अपनाएं ये 6 आदतें,.

Share This
#IIN

स्ट्रेस होगा दूर- मेंटली फिट रहने के लिए अपनाएं ये 6 आदतें,

Dr. Mithilesh Shrivastav,

-》 ऑफिस का वर्कलोड और घर की टेंशन के बीच ही सारा वक्त गुजर जाता है. घर और ऑफिस की  जिम्मेदारियों को निभाते-निभाते लोगों को थकान और सिर में अक्सर भारीपन का एहसास होने लगता है. मोबाइल और लैपटॉप की इस ​दुनिया ने लोगों को जितनी सहूलियत दी है, उतना ही उनके जीवन को बर्बाद भी किया है आजकल लोगों के पास अपना व्यक्तिगत समय ही नहीं बचा है. 

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ बैलेंस बनाएं
अक्सर देखने को यह मिलता है घर में अगर तनाव होता है तो मूड ऑफ हो जाता है और उसका असर ऑफिस में देखने को मिलता है लेकिन हमें यह ध्यान रखना चाहिए घर का टेंशन घर में और ऑफिस का टेंशन ऑफिस में छोड़ कर निकलें ताकि आप पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बना सकें. 

एक्टिविटी में शामिल हों
ऑफिस में अगर योगा, मेडिटेशन, डांस या कोई फन एक्टिविटी हो रही है, तो समय बचाने के चक्कर में न पड़ें और बढ़-चढ़कर इसमें हिस्सा लें. कोई भी ऐसी एक्टिविटी जिसमें पूरे ऑफिस को बुलाया गया हो, उसमें जरूर शामिल हों. आपको उस वक्त यह समय बर्बाद करने वाली चीज लग सकती है लेकिन ये एक्टिविटी आपके तन-मन के लिए बहुत अच्छी है। इससे आपकी दिमागी कसरत भी होती है.


नकारात्मकताओं से दूर रहें
कई बार ऐसा होता है कि कोई जगह या किसी व्यक्ति से हमें नकारात्मकता का एहसास होता है. जिस व्यक्ति की बातें आपको बोझिल लगती हो.उससे दूरी बनाकर रखें और उसकी बातों को ज्यादा न सोचें. जिंदगी को खुश रहकर बिताएंगे.




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad