डेंगू मरीजों की पहचान करने के लिए घर-घर किया जाए सर्वेक्षण- 19 सितंबर से फिर शुरू हो मुख्यमंत्री आरोग्य मेला, - Ideal India News

Post Top Ad

डेंगू मरीजों की पहचान करने के लिए घर-घर किया जाए सर्वेक्षण- 19 सितंबर से फिर शुरू हो मुख्यमंत्री आरोग्य मेला,

Share This
#IIN 

डेंगू मरीजों की पहचान करने के लिए घर-घर किया जाए सर्वेक्षण- 19 सितंबर से फिर शुरू हो मुख्यमंत्री आरोग्य मेला,

Hariom Singh Swaraj- Lucknow


वर्तमान में कोरोना नियंत्रित स्थिति में है। इसलिए 19 सितंबर से मुख्यमंत्री आरोग्य मेला फिर से शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि डेंगू व अन्य वायरल बीमारियों के मरीजों की पहचान करने के लिए घर-घर सर्वेक्षण किया जाए। यदि कहीं लक्षणों के आधार पर संदिग्ध मरीज मिलता है तो उसे बुखार व दस्त की दवा दी जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 सितंबर से मुख्यमंत्री आरोग्य मेला भी शुरू करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं की सुगम उपलब्धता सुनिश्चित कराने में ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेले’ की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।  जरूरत पड़ने पर उसे अस्पताल भी भेजा जाए। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश शुक्रवार को टीम-9 के साथ कोरोना व अन्य बीमारियों के नियंत्रण के लिए आयोजित बैठक में दिए।

ऐसे अंत्योदय कार्डधारक परिवार जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अथवा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में से किसी में भी आच्छादित नहीं हैं। उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल किया जाए। इस निर्णय से 40 लाख से अधिक अंत्योदय कार्डधारक परिवार लाभांवित होंगे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पतालों में बेड व दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखी जाए। फिरोजाबाद, आगरा, कानपुर नगर, मथुरा आदि डेंगू व वायरल बीमारियों से प्रभावित जिलों की स्थिति पर लगातार नजर रखी जाए। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad