Weight Loss Tips: इस समय तक कर लें डिनर, अपने आप घटने लगेगा वजन - Ideal India News

Post Top Ad

Weight Loss Tips: इस समय तक कर लें डिनर, अपने आप घटने लगेगा वजन

Share This
#IIN

Weight Loss Tips: इस समय तक कर लें डिनर, अपने आप घटने लगेगा वजन


Anju pathak jaunpur

Dinner For Weight Loss: अगर आपको लंबे समय तक फिट और हेल्दी रहना है तो आपको अपनी डाइट के साथ-साथ समय का भी बहुत ख्याल रखने की जरूरत है. कहते हैं जिंदगी में हर चीज के नियम हैं अगर आप उनके साथ खिलवाड़ करेंगे तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने प़ड़ेंगे. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अच्छी सेहत सिर्फ इस बात पर निर्भर नहीं करती कि आप क्या खा रहे हैं, बल्कि आप कब खा रहे हैं इस बात पर भी निर्भर करती है. जी हां, आपके नाश्ता (Breakfast), लंच (Lunch), डिनर (Dinner), का समय आपकी फिटनेस पर काफी असर डालता है. अगर आप जब समय मिले तब खाना खाते हैं तो ये सही नहीं है. खासतौर से जब  आप वजन कम करने की (Weight Loss) की कोशिश कर रहे हैं तो आपको डाइट के साथ-साथ समय का भी ध्यान रखना जरूरी है. जानते हैं खाना खाने का सही समय क्या है. 


सोने और खाने में 3 घंटे का अंतर 


न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स की मानें तो खाना खाने के बाद जब तक आपका शरीर एक्टिव रहता है शरीर कैलोरी बर्न (Calorie Burn) करता है. जो कैलौरी बर्न नहीं होती वो फैट के रूप में जमा हो जाती है. सोने से पहले खाना खाने से ब्लड शुगर (Blood Sugar) और इंसुलिन बढ़ने लगता है. इससे आपको नींद की दिक्कत हो सकती है. इसीलिए कहा जाता है कि आपका डिनर, लंच और ब्रेकफास्ट से हल्का होना चाहिए. आपको सोने से पहले करीब 3 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए. देर से डिनर करने पर वजन बढ़ने (Weight Gain) लगता है. 


कहा कहते हैं रिसर्च


कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि आपको अपने शरीर को नींद के लिए तैयार होने से पहले ही डिनर खत्म कर लेना चाहिए. सोने से पहले शरीर समेटालोनिन (Melatonin) रिलीज करना शुरू कर देता है उससे पहले आपको अपना आखिरी खाना खत्म कर देना चाहिए. अंधेरा होने पर शरीर मेलाटोनिन रिलीज करने लगता है जिसका मेटाबॉलिज्म से भी संबंध है. जब आपका दिमाग सोने के लिए तैयार होता है तो खाना फैट में बदल जाता है. इससे मोटापे का खतरा बढ़ता है. 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad