Weight Loss Tips: जंक फूड की क्रेविंग को कंट्रोल करना हो रहा है मुश्किल, तो इस चीज से शांत हो जाएगी क्रेविंग - Ideal India News

Post Top Ad

Weight Loss Tips: जंक फूड की क्रेविंग को कंट्रोल करना हो रहा है मुश्किल, तो इस चीज से शांत हो जाएगी क्रेविंग

Share This
#IIN

Weight Loss Tips: जंक फूड की क्रेविंग को कंट्रोल करना हो रहा है मुश्किल, तो इस चीज से शांत हो जाएगी क्रेविंग

Dr. Mithilesh

Food To Stop Craving: मोटापा यानि बीमारियों की शुरुआत, आजकल की लाइफस्टाइल में मोटापे की वजह से हार्ट, शुगर और ब्लड प्रेशर की बीमारियां सबसे ज्यादा हो रही हैं. यही वजह है कि लोग अपनी फिटनेस को लेकर बेहद सजग हैं. हर कोई अपने वजन को कंट्रोल रखना चाहता है. हालांकि वजन घटाने के लिए आपको डाइट पर कंट्रोल और जमकर एक्सरसाइज करनी पड़ती है. कई बार लोग डाइटिंग पर ज्यादा ध्यान देते हैं. ऐसे लोगों को अपनी क्रविंग पर कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है. डाइटिंग में खुद को कंट्रोल रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. कई बार जंक फूड खाने की बहुत तेज क्रेविंग होती है, जिससे हमारा वजन कम नहीं हो पाता है और हम अनहेल्दी चीजें खा लेते हैं.  


आज हम आपको ऐसी चीजें बता रहे हैं जिससे आप खाने की क्रविंग को कम कर सकते हैं या रोक सकते हैं. ऐसी क्या एक चीज है जिससे बाहर की चीजों को खाने की इच्छा कम हो जाती है. जानते हैं.


क्रेविंग को कैसे कंट्रोल करें- अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको कई बार जंक फूड या बाहर का खाना खाने का मन कर सकता है. हालांकि आप कई चीजों से अपनी क्रेविंग को शांत कर सकते हैं. आप खाने में रोज किशमिश खाएं इससे धीरे-धीरे आपके बाहर की खाने की क्रेविंग कम हो सकती है. जंक और प्रोसेस्ड फूड की क्रेविंग को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है ड्राय फ्रूट्स. मेवा खाने से दिमाग में एक केमिकल रिलीज होता है जिससे कम खाने की इच्छा होती है. 


किशमिश से दूर करें क्रेविंग- अगर आपको कुछ खाने की क्रेविंग हो रही है तो आप अपनी डाइट में किशमिश शामिल कर सकते हैं. किशमिश में काफी कम कैलोरीज और भरपूर पोषक तत्व होते हैं. किशमिश में नैचुरल शुगर और लेप्टिन काफी मात्रा में होता है, जिससे भूख कम लगती है. किशमिश खाने से संतुष्टि मिलती है और पेट काफी देर तक भरा रहता है


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad