Weight Loss Tips: एक्स्ट्रा फैट घटाना है तो, आज से शुरू करें ये 5 एक्सरसाइज - Ideal India News

Post Top Ad

Weight Loss Tips: एक्स्ट्रा फैट घटाना है तो, आज से शुरू करें ये 5 एक्सरसाइज

Share This
#IIN

Weight Loss Tips: एक्स्ट्रा फैट घटाना है तो, आज से शुरू करें ये 5 एक्सरसाइज

Dr. Mithilesh shrivastav

Exercise for Weight Loss: आज की लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगा है. मोटापा एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे हर कोई परेशान है. वजन घटाने के लिए लोगों को पसीने बहाने पड़ते हैं. ऐसे में खुद को फिट रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. लोग फिटनेस के लिए योग, मेडिटेशन और एक्सरसाइज का सहारा ले रहे हैं. अगर आप भी खुद को फिट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रोजाना वर्कआउट करने की जरूरत है. साथ ही आपको कौन सी एक्सरसाइज वजन कम करने के लिए करनी चाहिए ये भी जानना जरूरी है. आज हम आपको तेजी से एक्स्ट्रा फैट बर्न करने वाली एक्सरसाइज बता रहे हैं. जानते हैं.


1- कार्डियो- कार्डियो एक्सरसाइज में आपका चलना, दौड़ना या फिर साइकलिंग करना शामिल होता है. कार्डियो करने से आपके शरीर से एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है. कार्डियो एक्सरसाइज के लिए सुबह का समय काफी अच्छा रहता है. खाली पेट कार्डियो के सेशन करने से तेजी से जमा फैट कम होने लगता है. 


2- रस्सी कूदना- खुद को पतला और स्वस्थ रखना है तो रोज रस्सी कूदने को अपने वर्कआउट रूटीन में जरूर शामिल कर लें. इससे आपके शरीर वॉर्म करने में मदद मिलती है. रोज 150 से 200 बार रस्सी कूदने से एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है. 


3 स्क्वाट्स- पैरों को मजबूत बनाने के लिए आपको रूटीन वर्कआउट में स्क्वाट्स भी शामिल करने चाहिए. इससे टोन और बैक को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. नियमित स्क्वाट्स करने से लोअर बॉडी पार्ट्स पर काफी असर पड़ता है. इससे घुटनों के दर्द और पैरों से जुड़ी समस्याओं में भी आराम मिलता है. 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad