Samosa Recipe: अब घर पर बना सकते हैं बिना तले समोसे, जानें पूरी विधी, - Ideal India News

Post Top Ad

Samosa Recipe: अब घर पर बना सकते हैं बिना तले समोसे, जानें पूरी विधी,

Share This
#IIN

Samosa Recipe: अब घर पर बना सकते हैं बिना तले समोसे, जानें पूरी विधी

अगर शाम के नाश्ते (Evening snacks) पर अचानक आपके घर महमान आ जाएं तो ऐसे में अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. 


Anju pathak jaunpur

Samosa Recipe in Hindi: अगर शाम के नाश्ते (Evening snacks) के समय पर अचानक आपके घर महमान आ जाए तो अब ये सोचना ही बहुत सिरदर्दी भरा काम हो जाता है कि नाश्ते में क्या बनाया जाए. तो ऐसे में अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. जी हां.. हम आपको इसका एक आसान तरीका बताएंगे जिससे आपको अब ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा. इसके लिए आप फटाफट गर्मा-गरम समोसे और धनिए की चटपटी चटनी बना लीजिए जिसे देखकर मेहमान भी खुश हो जाएंगे. लेकिन समोसे तेल में तले होने की वजह से शायद आप या आपके महमान इसे खाने से परहेज कर सकते है. इसलिए अब ऐसा बिलकुल नहीं होगा.. जी हां, हम आपको ऐसी रेसिपी बताएंगे जिससे आपको और आपके महमानों अपना मन नहीं मारना पडे़गा. चलिए जानते हैं पूरी विधी.


बिना तले समोसे (Samose ) बनाने के लिए सामग्री


-3 कप मैदा (Refined wheat flour)
-नमक (Salt)
-आधा टी-स्पून बेकिंग पाउडर (Baking Powder)
-तेल (Oil)


-1 चम्मच जीरा पाउडर (Cumin Powder)
-1 चम्मच धनिया पाउडर (Coriander Powder)
-5 उबले आलू (Boiled Potato)
-1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli powder)
-1 चम्मच अमचूर पाउडर
-1/4 चम्मच गर्म मसाला (Garam Masala)
-3 बारीक कटी हरी मिर्च (Chopped Green Chilli)
-बारीक कटी हुई हरे धनिया (Chopped coriander leaves)
-आधा कप मटर (Peas)
-निंबू का रस (Lemon Juice)


बिना तले समोसे (Samose ) बनाने की विधि


सबसे पहले आटा गूंथने वाले बर्तन में मैदा लेकर उसमें बेकिंग पाउडर, नमक और आधा कप पानी डालें और सख्त मैदा गूंथ लें. फिर इसके बाद इस मैदा को 30 मिनट के लिए सेट होने दें. वहीं दूसरी तरफ तब तक समोसे की स्टफिंग बनाने के लिए एक पैन गर्म होने के लिए गैस पर रख दें और उसमें एक चम्मच तेल डालें.


इस तेल में बारीक कटी हुई हरी मिर्च, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर डालें और भून लें. अब इसमें मटर डालें और धीमी आंच पर भून लें. इसके बाद इस मिश्रण में उबले हुए आलू मैश कर दें. आपको इसके बाद इस मिश्रण में 1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच अमचूर पाउडर, स्वादानुसार नमक और बारीक कटा हुआ हरा धनिया और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करना होगा.

इसके बाद समोसे की इस फिलिंग को 6-7 मिनट तक अच्छे से भून लें. अब इसके बाद सेट हुए आटे की लोई बना लें और उससे समोसे के लिए शीट बनाएं. अब इस बेली हुई शीट को 2 बराबर हिस्सों में काट लें. इसके बाद एक शीट उठाएं और उसके कटे हुई तरफ के किनारों को मैदा और पानी के घोल से जोड़ लें. दोनों हिस्सों को मिलाने के बाद तिकोने समोसे का आकार दिखाई देगा.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad