RSS के सह-सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले बोले- संघ आरक्षण का पुरजोर समर्थक, यह जारी रहना चाहिए - Ideal India News

Post Top Ad

RSS के सह-सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले बोले- संघ आरक्षण का पुरजोर समर्थक, यह जारी रहना चाहिए

Share This
#IIN

RSS के सह-सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले बोले- संघ आरक्षण का पुरजोर समर्थक, यह जारी रहना चाहिए


Adarsh pandey

Dattatreya Hosabale On Reservation: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने आरक्षण का समर्थन करते हुए आज कहा कि यह सकारात्मक कार्रवाई का जरिया है और जब तक समाज का एक खास वर्ग 'असमानता' का अनुभव करता है, तब तक इसे जारी रखा जाना चाहिए.


RSS के सह-सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा, “भारत का इतिहास दलितों के इतिहास से अलग नहीं है. उनके इतिहास के बिना, भारत का इतिहास अधूरा है.” “मेकर्स ऑफ मॉर्डन दलित हिस्ट्री” शीर्षक वाली एक पुस्तक के विमोचन के लिये इंडिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने यह बात कही.


आरक्षण की बात करते हुए होसबाले ने स्पष्ट रूप से कहा कि वह और उनका संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ “आरक्षण के पुरजोर समर्थक हैं.” उन्होंने कहा, “सामाजिक सौहार्द और सामाजिक न्याय हमारे लिए राजनीतिक रणनीतियां नहीं हैं और ये दोनों हमारे लिए आस्था की वस्तु हैं.”


भारत के लिए आरक्षण को एक ऐतिहासिक जरूरत बताते हुए होसबाले ने कहा, “यह तब तक जारी रहना चाहिए, जब तक समाज के एक वर्ग विशेष द्वारा असमानता का अनुभव किया जा रहा है.” आरक्षण को “सकारात्मक कार्रवाई” का साधन बताते हुए होसबाले ने कहा कि आरक्षण और समन्वय (समाज के सभी वर्गों के बीच) साथ-साथ चलना चाहिए.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad