Olive Oil Benefits: रोजाना करें ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे - Ideal India News

Post Top Ad

Olive Oil Benefits: रोजाना करें ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

Share This
#IIN

Olive Oil Benefits: रोजाना करें ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे


Anju pathak jaunpur

Benefits of Olive Oil: कोरोना महामारी के कारण सभी के जीवन में बड़े बदलाव आए हैं. लोगों में स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा जागरूकता बढ़ी है. इस कारण लोगों के खानपान के तरीके में भी बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं. अब वह टेस्ट के साथ-साथ हेल्द पर भी बहुत ध्यान दे रहे हैं. जैतून का तेल ऑलिव ऑयल (Olive oil) का इस्तेमाल पिछले कुछ सालों में बहुत बढ़ा है. ऑलिव ऑयल खाने की सलाह तमाम डॉक्टर्स भी देते हैं. इसका कारण है इसमें मौजूद कई पोषक तत्व जैसे विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट आदि. बता दें कि ऑलिव ऑयल जैतून के फलों के फलों से निकाला जाता है और उसके बाद उसे प्योर करने के कारण कई अलग-अलग तरीकों में बांटा जाता है. आज हम आपको ऑलिव ऑयल के फायदों के बारे में बताने वाले हैं-


1.वजन कम करने में करता है मदद
ऑलिव ऑयल में भारी मात्रा में मोनो सैचुरेटेड फैट (Monounsaturated Fat) होता है जो वजन कम करने में मदद करता है. इस तेल का अगर सही मात्रा में उपयोग किया जाए तो यह आसानी से वजन कम कर सकता है. आप चाहें तो सुबह एक से दो चम्मच इस तेल का उपयोग कर सकते हैं.


2. बालों को बनाए मजबूत और ग्लोइंग
ऑलिव ऑयल से आप अपने बालों को मजबूत और ग्लोइंग बना सकते हैं. इस तेल में फैटी एसिड और कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) और विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह क्षतिग्रस्त बालों को पोषण देकर उसे मजबूत बनाने में मदद करता है.


3. सूजन को कम करने में करता है मदद 
ऑलिव ऑयल में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन कम करने में मदद करता है. इसके लगातार प्रयोग से शरीर के इन्फ्लेमेशन (Inflammation) में कमी आती है और शरीर में सूजन कम होती है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad