Health Tips: मिठाईयों पर लगा नकली चांदी का वर्क पहुंचा सकता है नुकसान, इन तरीको से करें पहचान - Ideal India News

Post Top Ad

Health Tips: मिठाईयों पर लगा नकली चांदी का वर्क पहुंचा सकता है नुकसान, इन तरीको से करें पहचान

Share This
#IIN

Health Tips: मिठाईयों पर लगा नकली चांदी का वर्क पहुंचा सकता है नुकसान, इन तरीको से करें पहचान


DR. Mithilesh Shrivastav




Silver Paper on Sweets: 22 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है. ऐसे में अभी से ही मिठाई की दुकानें सज गई हैं. मिठाई की दुकानों पर अलग-अलग तरह की रंग-बिरंगी मिठाईयां चांदी के वर्क में लिपटी हुई नजर आने लगी हैं. वहीं त्योहारों पर मिठाइयों की बढ़ती मांग को देखते हुए दुकानदार मिठाइयों में मिलावट भी करने लगते हैं. इतना ही नहीं, चांदी के असली वर्क के नाम पर बाजार में एल्युमिनियम के वर्क भी बिक रहे हैं. जो सेहत के लिए इतने ज्यादा खतरनाक है कि भविष्य में कैंसर, फेफड़े और दिमाग से जुड़े कई रोगों का कारण बन सकते हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे मिठाईयों पर लगे नकली चांदी के वर्क को पहचान सकते हैं.


इस तरह करें असली चांदी के वर्क की पहचान-
चांदी के वर्क की पहचान करने के लिए अपनी उंगलियों से मिठाई के ऊपर लगे चांदी के वर्क को पोंछने का प्रयास करें. यदि यह आपकी उंगलियों पर चिपक जाता है, तो इसका मतलब है कि चांदी के वर्क में एल्यूमीनियम मिलाया गया है. अगर ऐसा नहीं होता है, तो इसका मतलब है चांदी का वर्क असली और मिठाई खाने से कोई नुकसान नहीं होगा.


मिठाई पर लगे चांदी के वर्क को जलाकर देखें-
चांदी के वर्क की पहचान करने दूसरा तरीका यह भी है कि चांदी के वर्क को टेस्ट करने के लिए सबसे पहले मिठाई पर लगे चांदी के वर्क को उतार लें. इसके बाद इसे जलाकर देखें. यदि यह चांदी से बना है तो यह चांदी की एक गेंद के आकार में बदल जाएगा



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad