Diabetes Control: ब्लड शुगर नहीं हो रहा कंट्रोल, तो इन 4 चीजों को डाइट में शामिल करें, - Ideal India News

Post Top Ad

Diabetes Control: ब्लड शुगर नहीं हो रहा कंट्रोल, तो इन 4 चीजों को डाइट में शामिल करें,

Share This
#IIN

Diabetes Control: ब्लड शुगर नहीं हो रहा कंट्रोल, तो इन 4 चीजों को डाइट में शामिल करें,

DR. Mithilesh Sriwastav Jaunpur

Diabetes Control Food: डायबिटीज में आपको अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. कई बार दवाओं के बाद भी डायबिटीज कंट्रोल नहीं हो पाती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. मधुमेह में आपके खान-पान का सीधा असर पड़ता है. आप सही डाइट, घेरलू उपायों और व्यायाम से भी डायबिटीज़ को कंट्रोल कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनसे आपको फायदा मिलेगा. 


1- मेथी- आप अपने खाने में मेथी जरूर शामिल करें. मेथी के दानों से उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम किया जा सकता है. इसमें फ़ाइबर और सैपोनिन होते है, जो कार्बोहाइड्रेट को पचाने और अवशोषण दोनों को धीमा कर देता है. आप खाने से पहले 5 ग्राम मेथी के दाने खा लें इससे ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है.


2-जामुन- डायबिटीज में जामुन काफी फायदेमंद होता है. रिसर्च के मुताबिक जामुन के बीज अग्न्याशय से इंसुलिन को निकालने में मदद करते हैं. ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए आप जामुन जरूर खाएं. डायबिटीज के मरीज को रोज जामुन खानी चाहिए. आप रोज 10 ग्राम जामुन के बीज का पाउडर बनाकर भी खा सकते हैं. इससे आपको डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.


3- दालचीनी- दालचीनी कई तरह से फायदेमंद है. अगर आप दालचीनी का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कर रहे हैं तो इससे आपको फायदा मिलेगा. दालचीनी से कोशिकाएं ग्लूकोज़ को जल्दी अवशोषित करती हैं. दालचीनी से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad