इस नए भवन में महिलाएं खुलकर रखेंगी समस्याएं, - Ideal India News

Post Top Ad

इस नए भवन में महिलाएं खुलकर रखेंगी समस्याएं,

Share This
#IIN

*इस नए भवन में महिलाएं खुलकर रखेंगी समस्याएं*

Dharmendra seth




जौनपुर:- भटक रही महिलाओं को आश्रय देने के लिए जिले में स्थापित पहला वन स्टाप सेंटर संचालन को   तैयार है। जिलाधिकारी मनीष कुमर वर्मा की अध्यक्षता में गठित तकनीकी कमेटी की ओर से इसे चलाने के लिए स्वीकृति मिल गई है। करंजाकला ब्लाक परिसर में बने इस सेंटर पर 45 लाख रुपये खर्च हुए हैं। 
 केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना पर बीते काफी समय से कार्य चल रहा था। यहां महिला पुलिस चौकी के साथ ही 11 महिला कर्मियों का स्टाफ होगा, जिससे घरेलू या किसी अन्य हिसा से प्रताड़ित महिलाओं की न सिर्फ तुरंत शिकायत दर्ज होगी बल्कि कार्रवाई भी होगी। 
 सेंटर को 350 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में तैयार किया गया है। निर्माण की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी को दी गई थी। इसका कार्य गत एक वर्ष से चल रहा था। पहले इसे राजकीय मेडिकल कालेज परिसर में बनाया जाना था, जिसे शासन की ओर से एनओसी नहीं मिल सकी थी। वन स्टाप सेंटर में पांच कमरे हैं, जिसमें किशोरियों से लेकर महिलाओं तक को रखने की व्यवस्था है। अभी तक रेलवे स्टेशनों या अन्य स्थानों पर भटकते मिलने वाली महिलाओं को रखने के लिए कोई जगह न होने से भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। पुलिस समेत आरपीएफ व जीआरपी को ऐसी महिलाओं को जिले में आश्रय देने में भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था। शासन की मंशा थी कि प्रत्येक जिले में वन स्टाप सेंटर बनाया जाय, जिससे निराश्रय महिलाओं को मदद मिल सके।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad