जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन, ट्वीट कर लोगों को जागरूक करने पर दिया जोर - Ideal India News

Post Top Ad

जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन, ट्वीट कर लोगों को जागरूक करने पर दिया जोर

Share This
#IIN

*तीन सरकारी कार्यालयों पर लगे कंडोम बाक्स* 
*जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन, ट्वीट कर लोगों को जागरूक करने पर दिया जोर*
*परिवार नियोजन के संसाधनों की पहुंच के लिए शुरू की गई निःशुल्क सुविधा*

Pramid kumar rai



जौनपुर, 10 अगस्त 2021 ।
परिवार नियोजन  संसाधनों  की आम लोगों तक  आसानी से उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए जिले में तीन स्थानों पर कंडोम बाक्स लगाए गए हैं । जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कलक्ट्रेट भवन पर लगे कंडोम बाक्स का सोमवार को उद्घाटन किया। इसके साथ ही परिवार कल्याण के बारे में खुलकर बात करने की बात कही । उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के साधनों को सभी को अपनाना चाहिए और कंडोम लेने में शर्म नहीं करनी चाहिए। ट्वीट कर लोगों को परिवार नियोजन के लिए जागरूक करने पर जोर दिया।
   जिलाधिकारी ने 31 जुलाई को हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में भी आम लोगों तक परिवार नियोजन के संसाधनों की आसानी से उपलब्धता सुनिश्चित कराने पर जोर दिया था। इसके चलते विकास भवन, एसपी आफिस और कलक्ट्रेट भवन में कंडोम बाक्स लगाए गए जबकि सभी प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी/सीएचसी) पर पहले से ही कंडोम बाक्स लगाए गए हैं। जिलेभर में इस समय कुल 416 कंडोम बाक्स लगे हैं। इस समय परिवार नियोजन के संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने पर सरकार का बहुत जोर है। इसलिए विश्व जनसंख्या स्थिरता दिवस पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की शुरुआत की गई जो 11 से 31 जुलाई तक चला। इस दौरान लोगों को परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधनों से  लाभान्वित किया गया। वहीं हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस तथा हर शुक्रवार को अंतराल दिवस मनाया जा रहा है। दोनों ही कार्यक्रमों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलाने, परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराने पर जोर रहता है। 
उद्घाटन के मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह, नोडल परिवार कल्याण एसीएमओ डॉ राजीव कुमार, आयुष्मान भारत के नोडल एसीएमओ डॉ आरके सिंह मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad