वाराणसी ग्रामीण पुलिस द्वारा अभियान चलाकर अवैध प्रापर्टी डीलरों / भू-मफियाओं / भूमि के खरीद-फरोख्त से जुड़े आपराधिक तत्वों को चिन्हित कर गैंगेस्टर एक्ट के तहत अवैध तरीके से अर्जित की गयी सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही होगी। - Ideal India News

Post Top Ad

वाराणसी ग्रामीण पुलिस द्वारा अभियान चलाकर अवैध प्रापर्टी डीलरों / भू-मफियाओं / भूमि के खरीद-फरोख्त से जुड़े आपराधिक तत्वों को चिन्हित कर गैंगेस्टर एक्ट के तहत अवैध तरीके से अर्जित की गयी सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही होगी।

Share This
#IIN

वाराणसी ग्रामीण पुलिस द्वारा अभियान चलाकर अवैध प्रापर्टी डीलरों / भू-मफियाओं / भूमि के खरीद-फरोख्त से जुड़े आपराधिक तत्वों को चिन्हित कर गैंगेस्टर एक्ट के तहत अवैध तरीके से अर्जित की गयी सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही  होगी।

जयचन्द जलाली पट्टी वाराणसी


वाराणसी- थाना रोहनियां अन्तर्गत एन०डी० तिवारी हत्याकाण्ड में हुए अनावरण के पश्चात यह प्रकाश में आया कि जनपद वाराणसी में शहर से लगायत ग्रामीण क्षेत्रों में रिंग रोड और अन्य राजमार्ग के विकास होने से शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्र  रोहनियां, अखरी, लोहता, गंगापुर, हरहुआ, बड़ागांव, चोलापुर, चौबेपुर इत्यादी क्षेत्रों में भूमि के दामों में अत्यधिक वृद्धि हुयी है, जिसके पश्चात इन क्षेत्रों में अवैध प्रापर्टी डीलरो भू-माफियाओं व आपराधिक प्रवृत्ति के सक्रिय हुये हैं, जिनके द्वारा कुछ सफेदपोश लोगों के साथ एक संगठित गिरोह संचालित कर लोगों की भूमि पर अवैध तरीके से कब्जा इत्यादी का कार्य किया जा रहा है। प्रापर्टी डीलिंग के कार्य से जुड़े ये अवैध प्रापर्टी डीलर / भू-माफिया व आपराधिक प्रवृत्ति के लोग न तो प्रापर्टी डीलिंग के कार्य हेतु रजिस्टर्ड है एंव न ही इन लोगों द्वारा नियमानुसार संबंधित विभागों से कोई आदेश अनुमति प्राप्त की गयी है। अवैध प्रापर्टी डीलिंग के कार्यों में लिप्त भू-माफियाओं एवं आपराधिक तत्वों द्वारा मिलिभगत करके कमजोर एंव गरीब तबके के लोगों को अपने लोकलुभावन वादों से बहला-फुसलाकर अथवा धमकाकर उनकी जमीनों पर कब्जा कर लिया जा रहा है। साथ ही साथ जनता के व्यक्तियों से भी जमीन के खरीद-फरोख्त में फर्जीवाड़ा व कब्जा दखल में अवरोध उत्पन्न किये जाने की भी शिकायते लगातार पायी जा रही है। जिनपर रोकथाम हेतु वाराणसी ग्रामीण पुलिस द्वारा प्रशासन एवं अन्य संबंधित विभागों के सहयोग से अभियान चलाकर अवैध प्रापर्टी डीलरों  भू-मफियाओं भूमि के खरीद-फरोख्त से जुड़े आपराधिक तत्वों में से कतिपय लोगों को चिन्हित किया गया है। जिनके विरुद्ध गैंगेस्टर एक्ट की धारा 14 (1) के अन्तर्गत अवैध तरीके से अर्जित की गयी सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही उपरोक्त अभियान के तहत प्रत्येक थाना क्षेत्र में ऐसे ही अवैध प्रापर्टी डीलरों भू-मफियाओं  भूमि के खरीद-फरोख्त से जुड़े आपराधिक तत्वों को चिन्हित करने की प्रक्रिया भी प्रचलित है, जिनके द्वारा अर्जित की गयी भूमि व उनके आय के श्रोत का सम्बन्धित विभागों सहित आयकर विभाग से मूल्यांकन कराकर वैधानिक कार्यवाही कराते हुए उनके विरुद्ध भी गैंगेस्टर एक्ट की धारा 14 (1) के अन्तर्गत सम्पत्ति जब्तीकरण की भी कार्यवाही की जाएगी। एन०डी० तिवारी हत्याकाण्ड में अभी भी तफ्तीश जारी है, जिसके हर पहलुओं पर सतर्क दृष्टि रखते हुए उससे जुड़े लोगों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad