जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद जौनपुर श्याम सिंह यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न।* - Ideal India News

Post Top Ad

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद जौनपुर श्याम सिंह यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न।*

Share This
#IIN

*जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद जौनपुर श्याम सिंह यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न।*

Manoj kumar seth 




          बैठक में सरकार की विभिन्न योजनाओं के लक्ष्यों के सापेक्ष प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में समिति के अध्यक्ष ने कहा कि समस्त विभाग अपने लक्ष्यों को समय से पूरा करें तथा इस बैठक में जो भी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं अगली बैठक तक उन्हें अवश्य पूर्ण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में अधिकारी लापरवाही न बरतें। जिलाधिकारी ने समिति को आश्वस्त करते हुए कहा कि जनपद में प्रत्येक क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है और अगर कहीं से कोई शिकायत प्राप्त हो तो उससे अवगत कराएं जिससे उसका निवारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक जनता तक पहुंचेगा।
        अध्यक्ष ने निर्देश देते हुए कहा कि जनपद की समस्त सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाए तथा जो सड़कें नयी बनने लायक है उनका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाए। बैठक में मुख्यमंत्री आवास, पेंशन, स्वयं सहायता समूह, शौचालय तथा कोरोना संक्रमण से बचने हेतु किए गए उपायों की समीक्षा की गई।
         जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में वर्ष 2019-20 में कुल लक्ष्य 4530 के सापेक्ष 100 प्रतिशत आवासों की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है स्वीकृति के सापेक्ष 4392 आवास पूर्ण हो गये है। वर्ष 2020-21 में योजनान्तर्गत कुल 3017 आवासों की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है जिसके सापेक्ष 3003 आवासों की प्रथम किस्त एवं 2827 आवासों की द्वितीय किस्त निर्गत कराते हुए 1835 आवास पूर्ण कर लिये गये है। जनपद में वर्ष 2019-20 में 08 ग्रामों में मुसहर आवास हेतु कलस्टर का निर्माण कराया गया है। 
  मनरेगा योजना के अन्तर्गत जनपद में 100 माडल तालाब निर्माण के सापेक्ष अबतक कुल 105 माडल तालाब निर्माण का कार्य भौतिक रुप से पूर्ण कर लिया गया है। मनरेगा योजनान्तर्गत जनपद में प्रति विकास खण्ड 02 मनरेगा पार्क निर्माण के लक्ष्य के सापेक्ष अबतक कुल 46 मनरेगा पार्क निर्माण कार्य भौतिक रुप से पूर्ण कर लिया गया है। मा. अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिया गया है कि ग्राम पंचायत निधि से मनरेगा पार्क की देख-रेख के लिए केयरटेकर रखे जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाय। मा0 अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिया गया कि निर्मित गोआश्रय स्थलों की सूची उपलब्ध करा दी जाये। 
 विकास खण्ड बरसठी में पशुचिकित्साधिकारी कार्यालय ठीक कराये जाने हेतु निर्देश दिया गया। 
  जिलाधिकारी ने कहा कि सिचाई विभाग द्वारा कराये गये कार्यो के भुगतान के लिए टीम गठित की जाये जिनके स्थलीय सत्यापन के उपरान्त ही बिल का भुगतान किया जाये। 
   सह-अध्यक्ष सीमा द्विवेदी द्वारा निर्देशित किया गया कि बरईपार से सुजानगंज तक की रोड तत्काल ठीक कराने की कार्यवाही की जाय। मण्डी परिषद से बनायी गयी सड़को को पी.डब्ल्यू.डी. को हैण्डओवर कर दिया जाय। उन्होंने कहा कि शहर में सड़क चौड़ीकरण के दौरान उखाडे गये हैण्डपम्प अधि0अभियन्ता जलनिगम लगवाना सुनिश्चित करे। 
   बैठक में कोविड-19 में जनपद में आए हुए प्रवासियों के संबंध में चर्चा की गई, विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिया गया कि विद्युत से संबंधित समस्याओं का अभियान चलाकर निराकरण किया जाए। बिजली के जर्जर तार को बदला जाए। बैठक में कहा गया कि जिन्होंने कनेक्शन नहीं लिया है और बिल आ रहा है तो बिल को शून्य किया जाए। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि विधवा, दिव्यांग, वृद्धा पेंशन के पात्र व्यक्तियों का आवेदन पत्र भरा कर सुविधाओं का लाभ दिया जाए। महिला स्वयं सहायता समूह के सन्दर्भ में चर्चा की गयी, जिसके अन्तर्गत बताया गया कि इन स्वयं सहायता समूह द्वारा रंक्षाबंधन पर राखी, कोविड-19  संक्रमण के नियंत्रण के लिए मास्क और सेनेटाइजर, स्कूल ड्रेस, दिवाली के दीये इत्यादि बनाये जाते है, जिसको मेले या प्रर्दशनी के अन्तर्गत स्टाल लगवाकर प्रर्दशित किया जाता है, जिससे इनकी आय में वृद्धि हो। 
   इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, कृषि विभाग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (गोल्डन कार्ड) सहित अन्य विकास परक योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की गयी। 
   बैठक में सासंद एवं विधायक प्रतिनिधि, विभिन्न विकास खंडों के ब्लॉक प्रमुख, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण त्रिभुवन सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आर डी यादव, डीसी मनरेगा भूपेन्द्र सिंह, सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad