मिलावटी सरसों के तेल के सेवन से एक ही परिवार के तीन लोगों की हुई मौत - Ideal India News

Post Top Ad

मिलावटी सरसों के तेल के सेवन से एक ही परिवार के तीन लोगों की हुई मौत

Share This
#IIN

मिलावटी सरसों के तेल के सेवन से एक ही परिवार के तीन लोगों की हुई मौत,

Adarsh pandey

अक्सर मिलावट के चलते लोगों के बीमार पड़ने की खबर हमारे सामने आती रहती है. खाद्य पदार्थों में मिलावट कितना खतरनाक हो सकता है, चाहे जान बूझकर किया गया हो या फिर अनजाने में, इसका एक मामला गुजरात से सामने आया है, जहां पर एक ही परिवार के तीन लोगों ने दम तोड़ दिया. गुजरात के बनासकांठा में 2 सप्ताह के भीतर एक ही परिवार के तीन सदस्यों की 'इपिडेमिक ड्रॉप्सी ' (महामारी जलशोफ) के कारण मौत हो गई.


यह एक दुर्लभ बीमारी है जोकि मिलावटी सरसों के तेल का सेवन करने के कारण होती है. एक अधिकारी ने गुरूवार को यह जानकारी दी. महामारी अधिकारी एनके गर्ग ने कहा कि कुंडी गांव के पालीवाल परिवार के सात सदस्य स्थानीय स्तर पर पेरे गए सरसों के तेल से बना व्यंजन खाने के बाद बीमार पड़ गए.


उन्होंने बताया कि इनमें से चार सदस्य उपचार के बाद ठीक हो गये जबकि 22 जुलाई से पांच अगस्त के बीच 52 वर्षीय छगनभाई पालीवाल), उनका 24 वर्षीय बेटा नवीन  और बेटी दक्षा (18) की मौत हो गई. गर्ग ने कहा, ' परिवार के सदस्यों द्वारा खाये गये भोजन का अध्ययन करने के बाद सामने आया कि तीनों सदस्यों की मौत इपिडेमिक ड्रॉप्सी नामक बीमारी के कारण हुई जो कि आर्गेमोन तेल की मिलावट वाले सरसों का तेल के सेवन के कारण होती है.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad