पुलिस की मौजूदगी में खाद दुकान से किसानों को दी गई यूरिया - Ideal India News

Post Top Ad

पुलिस की मौजूदगी में खाद दुकान से किसानों को दी गई यूरिया

Share This
#IIN

पुलिस की मौजूदगी में खाद दुकान से किसानों को दी गई यूरिया खाद।
 किसानों की लगी रही लंबी लाइन।
अनुमंडल संवाददाता भभुआ रवि जडेजा।





कैमूर।  जिले में खाद के लिए इन दिनों किसानों को काफी परेशानी हो रही है। जहां खाद की किल्लत किसान झेल रहे हैं। वहीं भभुआ चैनपुर पथ पर खाद की दुकान पर खाद लेने आये किसानों का काफी भीड़ लगा रहा। जिससे हंगामा होने के डर से खाद दुकान के मैनेजर द्वारा प्रशासन को बुलवाया गया था। ताकि दुकान पर किसी प्रकार का हंगामा ना हो सके।
वहीं खाद लेने आये किसानों ने बताया कि खाद लेने में काफी परेशानियां हो रहा है क्योंकि दुकान पर सिर्फ तीन बोरी ही सभी किसानों को खाद दिया जा रहा है, जिसमें परेशानी यह हो रहा है कि जिसके पास कम जमीन है उपजाऊ के लिए उसको भी तीन बोरी ही खाद दिया जा रहा है, और जिसके पास ज्यादा जमीन है उसको भी उतना ही खाद दिया जा रहा है।
वहीं मंटू चौधरी किसान ने बताया कि खाद लेने के लिए सुबह 6:00 बजे से ही दुकान पर खड़े हैं लेकिन दोपहर हो गया लेकिन अभी तक खाद नहीं मिला है।
आखिर ऐसे ही हाल रहा तो ज्यादा खेती वाले किसान इतने बोरी खाद में कैसे अपना खेती कर पाएंगे और कहाँ से अनाज उगा पाएंगे, इसलिए सही सिस्टम से जमीन और खेती के अनुसार खाद दिया जाना चाहिए। वहीं दुकान के मैनेजर रविकांत सिंह ने बताया कि एक आधार कार्ड पर 3 बोरी खाद दिया जा रहा है। अगर महिला किसान भी है उसको भी आधार कार्ड पर तीन बोरी ही खाद दिया जा रहा है। इसके साथ ही पर्ची भी किसानों को दी जा रही है। जानकारी देते हुए मैनेजर ने बताया कि सुबह 9:30 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक किसानों को बीज खाद वितरण किया जा रहा है। जो गोदाम में 4110 बोरी खाद आया था। जिसमें से 2300 बोरी किसानों के बीच वितरण कर दिया गया है। वहीं आज लगभग 800 बोरी किसानों के बीच खाद का वितरण किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad