आश्रय केशवा बाल कल्याण केंद्र बच्चों के लिए सोनभद्र में खोला गया - Ideal India News

Post Top Ad

आश्रय केशवा बाल कल्याण केंद्र बच्चों के लिए सोनभद्र में खोला गया

Share This
#IIN

आश्रय केशवा बाल कल्याण केंद्र बच्चों के लिए सोनभद्र में खोला गया 

अजय कुमार दूबे


सोनभद्र। विगत 2015 से सोनभद्र जनपद के राबर्ट्सगंज क्षेत्र में घुरमा ग्रामीण क्षेत्र ग्रामीण वस्तियो के स्लम, झुग्गी झोपड़ी, गिरिवासी, नक्सल, प्रभावित परिवार के बच्चों के लिए अन्त्योदय कार्यक्रम के तहत क्रिएशन इंडिया सोसाइटी द्वारा संचालित केशवा बाल कल्याण केंद्र परियोजना की स्थापना और केंद्र संचालन का कार्य लोगो के सहयोग से आरंभ किया गया।











 ऐसे बच्चों के लिए यह सोनभद्र जनपद का पहला समेकित बच्चों का ओपन शेल्टर होम है जो विना किसी सरकारी सहयोग के लोगो के दान अनुदान से आज तक संचालित है। संस्था ने विगत 06 वर्षो में 200 से अधिक बच्चों को खुला आश्रय गृह के कार्यक्रम से जोड़ा और वर्तमान में भी लगभग 60 से अधिक बच्चें इस केंद्र से जुड़े हुए है।  संस्था की सचिव माला और प्रबंधक ई० हरिओम ने बताया की इस कार्यक्रम के तहत बच्चे कुल 5 घंटे का प्रतिदिन कार्यक्रम सुनिश्चित किया गया है। जो बच्चें स्कूल जाते नहीं जो बिलकुल नहीं जाते जो श्रमिक कार्यो में लगे है जो घरेलु कामो में लगे है ऐसे सभी बच्चों को घर-घर जा कर उनके अविभावको को जागरूक किया गया और केंद्र में जोड़ा गया। बच्चों को अनुपचारिक शिक्षा, अल्पाहार, मेडिकल, व्यक्तित्व विकास, साफ सफाई, हुनर आदि के साथ उनको सामान्य ज्ञान और संगीत इनडोर गेम के प्रति सचेत किया जाता है। रोज उनके नाख़ून, बाल आदि के साफ रहने के लिए प्रेरित किया जाता है। यह केंद्र बच्चों का प्यार भरा अपना घर है जहाँ परिवार की तरह बच्चें
5 घंटे रह कर फिर अपने घरो में जाते है। समय-समय पर परिवार और बच्चो के लिए मेडिकल कैम्प लगाया जाता है और परिवारिक सहयोग किया जाता है। यह एक रोल माडल खुला आश्रय गृह केंद्र है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad