दुनिया के सामने तालिबान ने रखी अपनी बात, कहा- महिलाओं के साथ नहीं होगा भेदभाव, सरकार में सभी पक्ष शामिल होंगे - Ideal India News

Post Top Ad

दुनिया के सामने तालिबान ने रखी अपनी बात, कहा- महिलाओं के साथ नहीं होगा भेदभाव, सरकार में सभी पक्ष शामिल होंगे

Share This
#IIN

दुनिया के सामने तालिबान ने रखी अपनी बात, कहा- महिलाओं के साथ नहीं होगा भेदभाव, सरकार में सभी पक्ष शामिल होंगे


Dr. pramod vachaspati

Afghanistan Crisis: काबुल समेत पूरे अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद मंगलवार को तालिबान के प्रवक्ता ने पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अफगानिस्तान अब मुक्त हो गया है और समूह कोई बदला नहीं लेना चाहता है. इस दौरान तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने जोर देकर कहा कि महिलाओं के अधिकारों का इस्लामी कानून के तहत सम्मान किया जाएगा, पूर्ववर्ती शासन ने महिलाओं के जीवन पर पाबंदियां लगा दी थीं.


मुजाहिद ने कहा कि महिलाएं स्वास्थ्य क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों में जहां जरूरत हो वहां काम कर सकती हैं। महिलाओं के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा. बता दें कि दो दशक पहले तालिबान ने अपने शासन के दौरान महिलाओं को घरों में सीमित कर दिया था और लगातार अत्याचार किए. यही वजह है कि अब जब एक बार फिर तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है तो महिलाओं की सुरक्षा, पढ़ाई और आजादी को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. 


अगली सरकार को लेकर बयान


तालिबान के प्रवक्ता ने कहा कि देश पर उसके कब्जे के बाद ‘हर किसी को माफ कर दिया गया है’, राजनीतिक वार्ता जारी है. हम एक ऐसी सरकार स्थापित करना चाहते हैं जिसमें सभी पक्ष शामिल हों.


तालिबान के प्रवक्ता ने कहा कि हम अपने पड़ोसियों और क्षेत्रीय देशों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम अपने क्षेत्र का इस्तेमाल दुनिया के किसी भी देश के खिलाफ नहीं होने देंगे. वैश्विक समुदाय को निश्चिंत होना चाहिए, हम प्रतिबद्ध हैं कि आपको हमारी धरती से किसी भी तरह से नुकसान नहीं होगा.


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad