खतरे के नजदीक गंगा: वाराणसी में चेतावनी बिंदु से 60 सेंटीमीटर नीचे जलस्तर, एनडीआरएफ अलर्ट - Ideal India News

Post Top Ad

खतरे के नजदीक गंगा: वाराणसी में चेतावनी बिंदु से 60 सेंटीमीटर नीचे जलस्तर, एनडीआरएफ अलर्ट

Share This
#IIN

खतरे के नजदीक गंगा: वाराणसी में चेतावनी बिंदु से 60 सेंटीमीटर नीचे जलस्तर, एनडीआरएफ अलर्ट

D.r U.S Bhagat



वाराणसी में गंगा खतरा बिंदु की ओर बढ़ रही हैं। गंगा के जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी से लोग सहम गए हैं। वरुणा में पलट प्रवाह से तटीय इलाकों के मकानों में पानी घुस गया है। कुछ लोगों ने पहली मंजिल पर शरण ली है तो कई लोगों ने ऊंची जगहों पर पलायन शुरू कर दिया है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार शुक्रवार दोपहर दो बजे गंगा का जलस्तर 69.66 मीटर दर्ज किया गया। वाराणसी में गंगा का खतरा बिंदु 71.26 मीटर पर है। ऐसे में जलस्तर खतरा बिंदु से 1.6 मीटर ही दूर है।  
शुक्रवार को गंगा का जलस्तर छह सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है। दोपहर दो बजे के आंकड़े के अनुसार गंगा का जलस्तर 69.66 मीटर पहुंच गया। चेतावनी बिंदु 70.26 से जलस्तर महज 60 सेंटीमीटर ही दूर है। वाराणसी में खतरा का निशान 71.26 मीटर है जोकि 1.6 मीटर ही बचा है। खतरा बिंदु की बढ़तीं गंगा से तटवर्ती क्षेत्रों के लोग सहम गए हैं। 

जल पुलिस और एनडीआरएफ अलर्ट
वरुणा में पलट प्रवाह से तटीय इलाकों के मकानों में पानी घुस गया है। कुछ लोगों ने पहली मंजिल पर शरण ली है तो कई लोगों ने ऊंची जगहों पर पलायन शुरू कर दिया है। जलस्तर यदि इसी वेग से बढ़ता रहा तो वाराणसी में सामने घाट क्षेत्र की कॉलोनियों, वरुणा किनारे के मोहल्लों और ढाब क्षेत्र के गांवों में रहने वाले लोगों की मुश्किलें जल्द बढ़ जाएंगी। गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण जल पुलिस और एनडीआरएफ की 11वीं वाहिनी के जवानों को अतिरिक्त सतर्कता के साथ ड्यूटी करने के लिए कहा गया है। वहीं बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोगों को सतर्क होकर रहने के लिए प्रशासन की ओर से आगाह किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad