Health Tips: वजन घटाना है तो चाय की जगह पीएं ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स, पेट और शरीर को मिलेंगे कई फायदे - Ideal India News

Post Top Ad

Health Tips: वजन घटाना है तो चाय की जगह पीएं ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स, पेट और शरीर को मिलेंगे कई फायदे

Share This
#IIN

Health Tips: वजन घटाना है तो चाय की जगह पीएं ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स, पेट और शरीर को मिलेंगे कई फायदे,


Dr. Mithilesh

स्वास्थ-}} भारत के ज्यादातर घरों में दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है. लोग सुबह उठकर चाय पीते हैं. हालांकि कई लोगों को दिन में कई बार चाय पीने की आदत होती है. ऐसे में ज्यादा चाय आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. वहीं अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो चाय आपके लिए ज्यादा हानिकारक हो सकती है. ऐसे में अगर आप वर्कआउट और डाइट कर रहे हैं तो आपको चाय की बजाय कई दूसरे ड्रिंक्स पर फोकस करना चाहिए. इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में छोटे छोटे सकारात्मक बदलाव करने होंगे. हालांकि इनका आपके स्वास्थ्य पर बड़ा असर पड़ता है. आज हम आपको चा की जगह पीए जाने वाले ऐसे ड्रिंक्स बता रहे हैं जिससे आपका वजन तेजी से घटेगा और स्वास्थ्य पर भी बहुत असर पड़ेगा. खास बात ये है कि इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा. आइये जानते हैं.


ग्रीन टी- अगर आप दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ करते हैं तो ये सबसे अच्छा है. वजन कम करने के लिए भी ग्रीन टी अच्छी ड्रिंक है. ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जिससे फैट बर्न होता है. रोज ग्रीन टी पीने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. आप सुबह की चाय की जगह ग्रीन टी पी सकते हैं. 


अदरक वाली चाय- अगर आपको सुबह चाय ही पीनी है तो कोशिश करें कि अदरक और तुसली वाली चाय पीएं. अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. तुलसी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है. अदरक हार्ट और मेटाबॉलिज्म के लिए भी काफी अच्छी होती है. वजन कम करने के लिए आप खाना खाने से पहले भी अदरक का पानी पी सकते हैं. 


ब्लैक कॉफी- कई लोगों को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है. ऐसे में आप चाय की जगह कॉफी पी सकते हैं. ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है. कॉफी में कैफीन होता है जिससे ऊर्जा मिलती है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है. काम करते वक्त आलस आने पर भी आप ब्लैक कॉफी पी सकते हैं इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी. कॉफी पीने से मूड भी अच्छा हो जाता है. 


नींबू पानी- वजन कम करने के लिए आपको दिन की शुरुआत नींबू पानी पीने के साथ करनी चाहिए. इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और वजन भी कम होता है. नींबू पानी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और वजन तेजी से कम होता है. इसलिए चाय की जगह अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी पीकर करें. सुबह गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad