जौनपुर किला को देखने के लिए पर्यटकों को लाने के लिए अब वाराणसी से चलेगी एक विशेष टूरिस्ट बस* - Ideal India News

Post Top Ad

जौनपुर किला को देखने के लिए पर्यटकों को लाने के लिए अब वाराणसी से चलेगी एक विशेष टूरिस्ट बस*

Share This
#IIN
अन्जू पाठक जौनपुर

जौनपुर किला को देखने के लिए पर्यटकों को लाने के लिए अब वाराणसी से चलेगी एक विशेष टूरिस्ट बस


जौनपुर -यूपी सरकार द्वारा ऐतिहासिक धरोहरों को संजोने व् पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जौनपुर जिला प्रशासन की तरफ से जनपद में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष पहल की जा रही है। इसके तहत आठ ऐतिहासिक स्थलों को चिन्हित किया गया है। इसके लिए जिला प्रशासन स्टेट टूरिस्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन से मिलकर एक बस चलाएगा। साथ ही वाराणसी आने वाले पर्यटकों के सामने टूरिस्ट आपरेटर जौनपुर में धरोहरों को घुमाने का प्रस्ताव रखेंगे। पर्यटकों की स्वीकृति के बाद उन्हें बस से जौनपुर लाया जाएगा।
   बता दें की जिले की ऐतिहासिक शाही किला को संजोने व विदेशी सैलानियों को बुलाने के लिए एक विशेष पहल की गई इस नई व्यवस्था में बस से जौनपुर घुमाने का किराया तय भी किया जाएगा। इस दौरान टूरिस्ट विभाग के जरिए पर्यटकों को यहां सुबह घुमाने लाया जाएगा, दिनभर पर्यटन स्थल की सैर कराने के बाद रात तक उन्हें वापस वाराणसी ले जाया जाएगा। पर्यटकों के आने से जिले में व्यापार के भी बढ़ने की तमाम संभावनाएं बढ़ेंगी। यहां के होटल व रेस्टोरेंट का व्यापार भी बढ़ेगा। इन स्थलों का किया गया चयन..

पर्यटकों के आने पर उन्हें शीतला चौकियां धाम, महर्षि यमदग्नि की जमैथा स्थित तपोस्थली, वर्ष 1362 में शर्की काल में फिरोजशाह तुगलक का बनवाया गया शाही किला, 16 वीं सदी में अकबर काल में बने स्थापत्य कला का नायाब नमूना शाही पुल, अटाला मस्जिद, जफराबाद में हौज स्थित 1857 में शहीद स्थल पर बना पार्क, राजा साहब की हवेली, राजेपुर समागम स्थल रामेश्वरम मंदिर आदि का अवलोकन कराया जाएगा। टूरिस्ट गाइड की दी जाएगी ट्रेनिग,सेवायोजन व पर्यटन विभाग की तरफ से हास्पिटैलिटी (होटल इंडस्ट्री में) व टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण देने की तैयारी चल रही है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad