यूपी : मुख्यमंत्री ने थानों में महिला पुलिस कर्मियों को बीट इंचार्ज बनाने के दिए निर्देश - Ideal India News

Post Top Ad

यूपी : मुख्यमंत्री ने थानों में महिला पुलिस कर्मियों को बीट इंचार्ज बनाने के दिए निर्देश

Share This
#IIN

यूपी : मुख्यमंत्री ने थानों में महिला पुलिस कर्मियों को बीट इंचार्ज बनाने के दिए निर्देश,

Hariom singh swaraj


 लखनऊ:-  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए संचालित ‘मिशन शक्ति अभियान’ में विभागों की संख्या कम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अभियान का नोडल गृह विभाग को ही बनाने को कहा है। उन्होंने थानों में तैनात महिलाओं को बीट इंचार्ज बनाने और महिला सिपाहियों की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। वे शुक्रवार को अपने आवास पर मिशन शक्ति के तीसरे चरण की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा है कि इस अभियान का समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इसलिए इसे और प्रभावशाली तरीके संचालित किया जाएगा। महिलाओं की सहायता के लिए थानों में स्थापित हेल्पडेस्क को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश देते हुए सीएम ने ‘1090 वीमेन पावर लाइन’ पर दर्ज शिकायतों का निस्तारण पीड़ितों की संतुष्टि के मुताबिक करने और उनसे नियमित समय पर फीडबैक लेने को भी कहा। इस मौके पर प्रमुख सचिव महिला कल्याण वी हेकाली झिमोमी ने मिशन शक्ति के तीसरे चरण को लागू करने के संबंध में प्रजेंटेशन दिया। प्रजेंटेशन देखने के बाद सीएम ने अभियान से संबंधित विभागों की संख्या घटाकर अधिकतम 5 या 6 तक सीमित करने के निर्देश दिए हैं। इसमें मुख्य रूप से गृह, स्वास्थ्य, शिक्षा, नगर विकास, महिला कल्याण और बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को ही जोड़ने को कहा है।

सड़कों पर समुचित प्रकाश की व्यवस्था हो
सीएम ने महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए लगाए गए सीसीटीवी को आपस में लिंक करने और निजी संस्थाओं, मॉल व कार्यालयों में लगे सीसीटीवी कैमरों को भी इनसे जोड़ने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सड़कों पर समुचित मार्ग प्रकाश की व्यवस्था करने और गृह विभाग को अभियान की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad