मानसून अलर्ट: फूड पॉइजनिंग की ये हैं चार बड़ी वजह, इस मौसम में भूलकर भी न करें ये गलतियां, - Ideal India News

Post Top Ad

मानसून अलर्ट: फूड पॉइजनिंग की ये हैं चार बड़ी वजह, इस मौसम में भूलकर भी न करें ये गलतियां,

Share This
#IIN

मानसून अलर्ट: फूड पॉइजनिंग की ये हैं चार बड़ी वजह, इस मौसम में भूलकर भी न करें ये गलतियां,

Dr. mithilesh



हम दिनभर में कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो हमें फायदा पहुंचा सके। सुबह नाश्ते से लेकर रात के खाने तक, हम कई हेल्दी फूड्स खाते हैं। लेकिन कई बार कई ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें हमें मौसम के हिसाब से खाना चाहिए नहीं तो ये हमें नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। जैसे- मानसून के मौसम में। इस मौसम में हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और कई बार कई चीजें ठीक से पच नहीं पाती हैं। वहीं, कुछ भी खाने की वजह से कई बार हमें फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या से जूझना पड़ता है। लेकिन हमें ये समझना होगा कि मानसून के मौसम में हमें कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए, ताकि हमें ये दिक्कतें न हो सकें। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

बिना पके हुए डेयरी उत्पाद का सेवन करना
  • कच्चे दूध का सेवन करना इस मौसम में खतरनाक हो सकता है, क्योंकि ये बैक्टीरिया को शरीर में ले जा सकता है, जो आपको बहुत बीमार करने के लिए काफी होते हैं। जो लोग जिम जाते हैं, वो कच्चे दूध, पनीर या बिना पके हुए डेयरी उत्पाद का ज्यादा सेवन करते हैं। इसलिए आपको इस मौसम में इनका सेवन करने से बचना चाहिए।
सब्जियों और फलों को बिना धोए खाने से
  • सब्जियों और फलों में साल्मोनेला, ई. कोली और लिस्टेरिया समेत कई अन्य बैक्टीरिया भी हो सकते हैं, और मानसून के मौसम में तो ये खासतौर पर हो सकते हैं। हरी सब्जियों, गोभी, सलाद, पालक और टमाटर जैसी चीजों में ये विशेश रूप से हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप फलों और सब्जियों का सेवन करने से पहले इन्हें अच्छी तरह से धोएं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad