अल्मोड़ा: चौबटिया ने बनेगा प्रदेश का पहला बागवानी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, - Ideal India News

Post Top Ad

अल्मोड़ा: चौबटिया ने बनेगा प्रदेश का पहला बागवानी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस,

Share This
#IIN

अल्मोड़ा: चौबटिया ने बनेगा प्रदेश का पहला बागवानी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, 

DR. Mithilesh

 
अल्मोड़ा जिले के रानीखेत स्थित चौबटिया में उद्यान विभाग निदेशालय है। दशकों पहले यहां पर सेब की नई प्रजातियों के रूट स्टॉक तैयार कर देश के दूसरे राज्यों को भेजे जाते थे। अब सरकार ने चौबटिया में बागवानी का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की योजना बनाई है। इसमें सेब, अखरोट के साथ अन्य समशीतोष्ण फलों की नई प्रजातियां विकसित की जाएगी।

विदेशों से आयातित सेब व अखरोट के नई प्रजाति का मदर प्लांट तैयार कर किसानों को उपलब्ध कराए जाएंगे। सेंटर में पौधों की गुणवत्ता जांच के लिए लैब व अन्य सुविधाएं भी होगी। बागवानी क्षेत्र में यह प्रदेश का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस होगा। 

चौबटिया में सेब और अखरोट के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की योजना है। इसके लिए 13 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है। केंद्र की वित्तीय स्वीकृति मिलते ही इसे तैयार किया जाएगा। इस सेंटर के बनने से सेब व अखरोट की नई प्रजातियां तैयार की जाएगी। किसानों को आसानी से अच्छी किस्म के पौधे मिलेंगे।

यहां भी बनेंगे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस
सरकार की ओर से प्रदेश में फसल आधारित चार सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की योजना है। चौबटिया के अलावा टिहरी में मसाले, नैनीताल में फ्लोरीकल्चर, काशीपुर में सब्जी का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा। इन तीनों सेंटरों का प्रस्ताव भी जल्द ही केंद्र को भेजा जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad