टीबी मरीजों को खोजने के लिए चलेगा दस्तक अभियान - Ideal India News

Post Top Ad

टीबी मरीजों को खोजने के लिए चलेगा दस्तक अभियान

Share This
#IIN

टीबी मरीजों को खोजने के लिए चलेगा दस्तक अभियान

डा आर पी विश्वकर्मा जौनपुर
 


*• 12 से 25 जुलाई तक चलेगा* *दस्तक अभियान*  
*• दस्तक अभियान में घर-घर खोजे जाएंगे मरीज* 
*• मरीजों को खोजने में मिलेगी 500 रुपए की प्रोत्साहन राशि*   
जौनपुर, 11 जुलाई 2021 -  
संचारी रोग नियंत्रण माह के अंतर्गत दस्तक अभियान 12 जुलाई से 25 जुलाई तक चलाया जाएगा । दस्तक अभियान के तहत जिले में टीबी के मरीजों को खोजने का कार्य भी किया जाएगा* । 
 जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ राकेश कुमार सिंह ने बताया कि दस्तक अभियान की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। अभियान को सफल बनाने के लिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम बनाई गई है। यह टीम घर-घर जाकर टीबी मरीजों के अलावा बुखार के रोगियों और कुपोषित बच्चों की सूची बनाएगी। संभावित टीबी मरीजों की जांच कराई जाएगी। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर परिवार के लोगों से यह भी पूछेंगी कि क्या आपके यहां किसी परिजन को खांसी या बलगम तो नहीं आ रहा है। ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति का सैम्पल लिया जाएगा। बाद में उस सैम्पल को टीबी रोग विभाग को दिया जाएगा और अगर कोई पॉज़िटिव निकलता है तो उसकी जानकारी देने वाली आशा या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 500 रुपए की प्रोत्साहन धनराशि दी जाएगी। इसके बाद मरीज को नोटिफ़ाई कर तुरंत उपचार पर रखा जाएगा ।  
 क्षय रोग उन्मूलन के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) सलिल यादव ने बताया कि 01 जनवरी 2021 से अब तक क्षय रोग के सभी सरकारी अस्पतालों में 1,706 और निजी अस्पतालों में टीबी के 937 मरीज हैं। इस तरह से वर्ष 2021 जिले में टीबी के नए 2643 मरीज खोजे गए हैं। इन मरीजों को इलाज के दौरान बेहतर पोषण के लिए 500 रुपए प्रति माह बैंक खाते में दिए जाते हैं।  
 डीपीसी ने बताया कि 2021 में अब तक 5,717 मरीजों का भुगतान किया जा चुका है। साल 2025 तक क्षय रोग उन्मूलन का संकल्प लिया गया है। आशा सहित अन्य लोग जो टीबी मरीजों का पता लगाएंगे उन्हें भी 500 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 
टीबी के लक्षण 
-दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक खांसी आना 
-खांसी के साथ बलगम, बलगम में कभी-कभी खून आना 
-सीने में दर्द होना, शाम को हल्का बुखार आना 
-वजन कम होना और भूख न लगना

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad